अपना नया गेमिंग लैपटॉप कैसे सेट करें

तो, आपने अभी-अभी अपने वर्ष के सबसे बड़े वर्तमान को उजागर किया है, और – आश्चर्य की बात है – यह एक नया गेमिंग लैपटॉप है। यह एक बीफ़ जीपीयू, एक शक्तिशाली प्रोसेसर, एक सुंदर प्रदर्शन और बहुत सारे महत्वपूर्ण चश्मा हैं जो इसे एक दुर्जेय बनाते हैं तथा पोर्टेबल गेमिंग जानवर। अब कुछ खेल खेलना शुरू करने का समय है …

लेकिन बस एक सेकंड पकड़ो। इससे पहले कि आप पीसी गेमिंग भूमि पर से नवीनतम और सबसे बड़ी उपाधियों को बूट करना शुरू करें, आपको एक त्वरित और उत्कृष्ट सांस लेने की आवश्यकता होगी और अपनी गेमिंग आवश्यकताओं और डाउनलोड करने के सर्वोत्तम टूल के लिए विंडोज 10 को कॉन्फ़िगर करने के लिए हमारे गाइड को पढ़ना होगा।

और पढ़ें: रेजर ब्लेड प्रो 17

आपके निपटान में, आपके इंटरेक्टिव एस्कैप्ड और भी बेहतर होंगे।

1. अपने अद्यतन विकल्प समायोजित करें

जो कुछ भी आपके गेमिंग का आनंद लेता है, कोई भी खुद को हीरो शूटर में या एक आरपीजी में एंडगेम के बीच मैच जीतने के बारे में खुद को नहीं ढूंढना चाहता है, केवल आपके लैपटॉप के लिए अचानक पावर डाउन करना क्योंकि यह विंडोज के लिए नवीनतम अपडेट डाउनलोड और लागू करना शुरू करता है। 10।

इस चिड़चिड़े और अनावश्यक अनुभव को रोकने के लिए, अपडेट और सुरक्षा मेनू खोलें (‘विंडोज’ + ‘क्यू’ दबाएं और ‘अपडेट’ टाइप करें) और ‘विंडोज अपडेट’ चुनें।

यहां से आप अपने एक्टिव आवर्स को समायोजित कर सकते हैं (इसलिए इन घंटों के दौरान कोई भी अपडेट लागू होता है) या ‘उन्नत विकल्प’ पर क्लिक करें और उन्हें रोकने के लिए ‘पॉज अपडेट’ चुनें।

2. माउस त्वरण को बंद करें

विंडोज 10 बॉक्स के ठीक बाहर सभी तरह की सुविधाओं के साथ पूर्व-अनुकूलित आता है, लेकिन जब उनमें से कई वास्तव में ऑपरेटिंग सिस्टम को अधिक सुखद अनुभव बनाते हैं, तो वे मदद नहीं करते हैं यदि आप चाहते हैं कि आपकी मशीन गेमिंग हब हो।

इन उपयोगिताओं में से एक, जिसे माउस त्वरण के रूप में जाना जाता है, आपके माउस की इन-गेम की संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकता है, इसलिए स्मार्ट खेलें और इसे बंद करें।

ऐसा करने के लिए, ‘विंडोज’ + ‘क्यू’ दबाएँ, ‘पॉइंटर्स’ टाइप करें और ‘माउस पॉइंटर डिस्प्ले या स्पीड बदलें’ चुनें। यहां से, ‘एन्हांस्ड पॉइंटर सटीक’ को अनचेक करें।

अब आप प्रत्येक गेम के संबंधित मेनू में अपने माउस के मूवमेंट की गति को समायोजित कर सकते हैं, बिना बाहरी सेटिंग के इसके प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले।

3. GPU ड्राइवरों को अपडेट करें

जब आपका गेमिंग लैपटॉप पहली बार बूट होता है, तो डिफ़ॉल्ट रूप से इसकी सभी फ़ैक्टरी सेटिंग्स होंगी। इसमें मानक ड्राइवर शामिल हैं जो आपके GPU के साथ जहाज करते हैं और जो निश्चित रूप से अद्यतित होंगे और अपडेट की आवश्यकता होगी।

क्योंकि यदि आप इसके बिना कोई गेम खेलते हैं और खेलते हैं, तो आपका GPU उस स्तर के आस-पास कहीं भी प्रदर्शन नहीं करेगा, जितना उसे करना चाहिए।

आपके मशीन में एक एएमडी या एनवीडिया ग्राफिक्स कार्ड है या नहीं इसके आधार पर, आपको उन दो लिंक में से एक पर जाकर नवीनतम पैच डाउनलोड करना होगा।

सुनिश्चित करें कि प्रत्येक ड्राइवर को लागू किया गया है, तो आप वास्तव में गेमिंग गेम खेलने में सक्षम होंगे जो सबसे अच्छा गेम पैसा खरीद सकता है।

4. विंडोज 10 दृश्य प्रभावों को बंद करें

माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम के लंबे इतिहास के लिए विंडोज 10 एक बहुत बड़ा कदम है, लेकिन कुछ खास विशेषताएं हैं जो प्रोसेसिंग पावर पर एक नाला हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से सक्रिय होने वाले दृश्य प्रभाव एक ऐसा मुद्दा है, इसलिए यदि आपको अनावश्यक मंदी और फ्रेमवर्क ड्रॉप से ​​बचना है तो आपको उन्हें बंद करना होगा।

‘विंडोज’ + ‘क्यू’ दबाएँ। ‘उन्नत सेटिंग्स’ टाइप करें और ‘उन्नत सिस्टम सेटिंग्स देखें’ पर क्लिक करें। वहाँ से, चयन ‘प्रदर्शन विकल्प’> ‘दृश्य प्रभाव’ और ‘कस्टम’। अब आप विंडो किनारों को स्मूद करने के लिए थंबनेल हटाने से लेकर अनचाहे UI विंडो ड्रेसिंग तक सब कुछ अनचेक कर सकते हैं।

5. वाई-फाई सेंस को बंद करें

आपने किसी कारण से पूर्ण PC सेटअप पर एक गेमिंग लैपटॉप खरीदा है, और आप वास्तविक दुनिया में बाहर निकलना चाहते हैं और जहाँ कहीं भी कुछ गेमिंग अच्छाई का आनंद ले सकते हैं।

हालांकि, विंडोज 10 में एक निश्चित सुविधा स्वचालित रूप से आपको निकटतम वाई-फाई सिग्नल या हॉटस्पॉट से कनेक्ट करने का प्रयास करेगी – भले ही यह सुरक्षित न हो।

आप या आपके प्रियजनों की राशि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ एक लैपटॉप पर गिरा दिया गया है, यह आखिरी चीज है जिसे आप जोखिम में डालना चाहते हैं।

इस समस्या का कारण बनने वाली सुविधा को वाई-फाई सेंस कहा जाता है, और इसे निष्क्रिय करने के लिए आपको ‘विंडोज’ + ‘आई’ प्रेस करना होगा और ‘नेटवर्क एंड इंटरनेट’ चुनना होगा। अब ‘वाई-फाई’ चुनें और वाई-फाई सेंस के तहत सभी विकल्पों को अनचेक करें ताकि इस अनावश्यक उपयोगिता को बंद किया जा सके।

6. स्टीम डाउनलोड करें और साइन अप करें

जबकि पीसी गेमर्स के लिए पहले से अधिक डिलीवरी प्लेटफॉर्म हैं, स्टीम अभी भी सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय है। और अच्छे कारण के लिए भी।

चुनने के लिए हजारों खेल हैं, इंडी उम्मीद से लेकर सबसे बड़ी ट्रिपल-ए किराया तक। आप अपने गेमिंग लैपटॉप को एक गंभीर कसरत देने के लिए बहुत सारे खेल खोजने के लिए बाध्य हैं।

से अधिक पर सिर मुख्य स्टीम पेज और स्टीम क्लाइंट को अपने डेस्कटॉप पर डाउनलोड करें। न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि प्लेटफ़ॉर्म हमेशा अद्यतित रहे, बल्कि यह एक केंद्रीय पुस्तकालय से आपके सभी खेलों तक पहुँचने का मार्ग प्रदान करता है।

आपको इसका उपयोग करने के लिए साइन अप करने की आवश्यकता होगी, लेकिन ऐसा करने में लगने वाले लघु प्रश्नावली के लिए यह मुफ्त और अच्छी तरह से लायक है।

7. स्टीम गार्ड स्थापित करें

चाहे आप स्टीम के लिए नए हों, या एक दीर्घकालिक उपयोगकर्ता हों, आपके डिजिटल गेम्स की लाइब्रेरी बढ़ने वाली है (विशेषकर उन हास्यास्पद स्टीम बिक्री के साथ), इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उन शीर्षकों को हैकर्स से सुरक्षित रखा गया है।

ऐसा करने के लिए, आपको एक अतिरिक्त सेवा का लाभ उठाने की आवश्यकता होगी जिसे स्टीम गार्ड के रूप में जाना जाता है।

इसे सक्रिय करने के लिए, स्टीम खोलें फिर ‘सेटिंग’> ‘खाता’> ‘स्टीम गार्ड खाता सुरक्षा प्रबंधित करें’ चुनें और ‘स्टीम गार्ड’ पर क्लिक करें।

यह आपके खाते के लिए दो-चरणीय प्राधिकरण जोड़ देगा, जो आपकी अनुमति के बिना आपके पुस्तकालय तक पहुंचने वाले किसी भी व्यक्ति की संभावना को काफी कम कर देगा। सेटअप को पूरा करने के लिए आपको वाल्व के स्टीम ऐप को डाउनलोड और उपयोग करना होगा।

8. डिस्क पर दोस्तों के साथ जुड़ें

हालांकि Skype व्यावसायिक उपयोग के लिए वहां लटका हुआ है, उनके नमक के लायक किसी भी पीसी गेमर ने Discord का इस्तेमाल पार्टी करने और दोस्तों के साथ चैट करने के तरीके के रूप में किया है।

यह बहुत ही आसान सेवा के रूप में उपयोग करने के लिए है, बहुत सारे अनुकूलन विकल्पों के साथ, कि यह एक पूर्ण अवश्य है यदि आप दोस्ताना चैट रूम और वीओआईपी-आधारित पार्टी बनाना चाहते हैं।

आप ऐसा कर सकते हैं मुफ्त में डाउनलोड करें, लेकिन आपको इसका उपयोग करने से पहले साइन अप करने की आवश्यकता होगी (चिंता न करें, यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है)। आप अपने स्वयं के समूह को सेटअप कर सकते हैं, लेकिन मौजूदा लोगों से जुड़ने के लिए आपको एक विशिष्ट निमंत्रण लिंक देने की आवश्यकता होगी। यह सेटअप करने के लिए एक आदर्श ऐप है, और आपके पीसी गेमिंग लैपटॉप के लिए आवश्यक है।

9. MSI आफ्टरबर्नर के साथ ओवरक्लॉक

आपको अपने नए गेमिंग लैपटॉप में एक बीफ़ी जीपीयू मिला है, और जितना हो सके उतना रस निचोड़ने का समय है।

यदि आप अपने सबसे भव्य और चिकने स्थान पर टॉम्ब रेडर या हिटमैन 2 की छाया का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको अपने ग्राफिक्स कार्ड को पूरी तरह से विकसित करने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर के एक टुकड़े की आवश्यकता होगी। दर्ज MSI आफ्टरबर्नर

यह GPU के अधिकांश ब्रांडों के साथ काम करता है और प्रभावी रूप से आपको अपने कार्ड के वोल्टेज को नियंत्रित करने और बढ़ाने में सक्षम बनाता है। यह आपके ग्राफिक्स कार्ड के प्रदर्शन को बढ़ा सकता है, जिससे आपको खेलों के लिए अधिक रस मिलेगा।

बस सावधान रहें, क्योंकि इन सेटिंग्स को समायोजित करने से आपके GPU को गंभीरता से गर्म किया जा सकता है, इसलिए मॉडरेशन में उपयोग करें।

10. रेज़र कोर्टेक्स: गेम बूस्टर

मुफ्त सॉफ्टवेयर का एक और वास्तव में चतुर छोटा सा टुकड़ा है रेजर कोर्टेक्स: गेम बूस्टर, जो आपको बेहतर के लिए अपने नए गेमिंग लैपटॉप को अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है।

परिधीय निर्माता रेज़र द्वारा बनाए जाने के बावजूद, ऐप को किसी भी गेमिंग पीसी या लैपटॉप के साथ उपयोग किया जा सकता है और यह मजबूत प्रदर्शन के लिए कॉन्फ़िगर करने के लिए स्वचालित रूप से आपकी मशीन को स्कैन करेगा और आपके GPU, CPU और मेमोरी सेटिंग्स को समायोजित करेगा।

यह उपयोग करना वास्तव में आसान है, और जबकि रेजर के अपने उत्पादों और प्रीमियम सेवाओं के लिए सामयिक विज्ञापन हैं, आप आसानी से उन्हें अनदेखा कर सकते हैं और एक उपकरण के इस छोटे से मणि का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *