अपनी फोटोग्राफी को बेहतर बनाने के लिए 41 टिप्स और ट्रिक्स

शीर्ष डिजिटल कैमरा युक्तियों और आवश्यक फोटोग्राफी सलाह के हमारे संग्रह से आपको कुछ ही समय में अपनी तस्वीरों में सुधार होगा। विशेषज्ञों और फोटोग्राफरों से लिया गया है जो काफी समय से तस्वीरें ले रहे हैं, वे सभी सहमत हैं कि ये 44 कैमरा टिप्स आपके शिल्प को सम्मानित करने के लिए आवश्यक ज्ञान हैं। तो नीचे अपनी आंखों को दावत दें, अपने डिजिटल कैमरे को स्थापित करने से लेकर अपनी फोटो रचना को सम्मानित करने तक हमारे सभी बेहतरीन फोटोग्राफी टिप्स में से कुछ को देखें, और अंत में आप हर बार उच्च गुणवत्ता वाले चित्र प्राप्त करने के रहस्यों और शॉर्टकट सीखेंगे।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 1. हमेशा अपने कैमरा सेटिंग्स को रीसेट करें

वहाँ कुछ चीजें लेने से भी बदतर हैं जो आपको लगता है कि एक आश्चर्यजनक तस्वीर है, केवल अपने कैमरे की आईएसओ और संतृप्ति को खोजने के लिए पिछले शूट से ठीक क्रैंक किया गया था और आपने पल को याद किया है। एक तस्वीर लेने के अवसर से अगले करने के लिए आगे बढ़ने से पहले अपनी सेटिंग्स के सभी – जाँच और रीसेट करने से बचें।

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 2. प्रारूप, मिटा नहीं

आपके मेमोरी कार्ड को प्रारूपित करने से यह साफ हो जाता है और किसी भी प्रासंगिक कैमरा जानकारी को फिर से लिखता है। अपनी छवियों को मिटाना नहीं है। इसलिए किसी भी डेटा भ्रष्टाचार के जोखिम को कम करने के लिए हमेशा अपने कार्ड को प्रारूपित करें।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 3. अपने फर्मवेयर अपडेट करें

फ़र्मवेयर इन-कैमरा सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग छवियों को संसाधित करने, मापदंडों की एक पूरी श्रृंखला स्थापित करने और यहां तक ​​कि आपके लिए क्या सुविधाएँ उपलब्ध हैं, को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। अपने डिजिटल कैमरे के फ़र्मवेयर को सुनिश्चित करने के लिए अपने कैमरा निर्माता की वेबसाइट देखें।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 4. अपनी बैटरी चार्ज करें

मान लें कि आपके कैमरे की बैटरी पूरी तरह से चार्ज नहीं है – सुनिश्चित करें कि यह है। आप इसे बाहर जाने से पहले चार्ज करें ताकि आप निश्चित हों कि इसमें पर्याप्त जीवन है, और यदि आप नियमित रूप से अपनी क्षमता से परे शूटिंग कर रहे हैं तो एक अतिरिक्त बैटरी में निवेश करें।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 5. छवि का आकार निर्धारित करें

अधिकांश समय आप अपने कैमरा ऑफ़र के उच्चतम रिज़ॉल्यूशन पर शूटिंग कर रहे होंगे, फिर चाहे आप जो भी फोटो खींच रहे हों। लेकिन क्या आपको हमेशा इसकी आवश्यकता है? कभी-कभी एक छोटी छवि का आकार आपको सभी की आवश्यकता हो सकती है, और संकल्प को कम करने का न केवल मतलब है कि अधिक छवियां मेमोरी कार्ड पर फिट होंगी, लेकिन आप एक तेज शूटिंग दर भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि खेल फोटोग्राफी आपकी चीज़ है, तो रिज़ॉल्यूशन को कम करने से आपको देरी से बचने में मदद मिलेगी क्योंकि आपका कैमरा अपने बफर को साफ़ करता है।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 6. रॉ, जेपीईजी या दोनों?

यदि आप किसी भी हेरफेर या रीटचिंग करने का इरादा रखते हैं, तो कच्ची शूटिंग अक्सर इसकी बढ़ी हुई बिट गहराई के लिए सबसे अच्छा समाधान है।

हालांकि, कच्ची फाइलें बड़ी हैं, इसलिए कैमरे से निपटने में अधिक समय लेते हैं, और आपको उन्हें मुद्रित करने से पहले उन्हें संसाधित करने की भी आवश्यकता होती है।

दूसरी ओर, जेपीईजी फाइलें शूटिंग के समय इन-कैमरा में संसाधित होती हैं, इसलिए आप उन्हें तुरंत प्रिंट या साझा कर सकते हैं, और आप पाएंगे कि आप एक बहुत तेज दर पर लगातार फ्रेम के एक लंबे समय तक फट शूट कर सकते हैं।

यह प्रदान करने के बाद कि आप इसे लेने के बाद किसी छवि में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं करना चाहते हैं, आप पा सकते हैं कि आप JPEG फ़ाइल और कच्चे के बीच का अंतर नहीं बता सकते।

अंतिम विकल्प के लिए, हालांकि, और जब गति महत्वपूर्ण नहीं है, तो दोनों को गोली क्यों नहीं मारनी चाहिए? अधिकांश डिजिटल कैमरे आपको यह विकल्प देते हैं, और आप यह तय कर सकते हैं कि जब आप अपने कंप्यूटर पर वापस आते हैं तो आप क्या करना चाहते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप एक अतिरिक्त मेमोरी कार्ड पैक करें।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 7. सेटिंग्स के साथ प्रयोग

जब वे एक असाइनमेंट पर काम नहीं कर रहे होते हैं, तो पेशेवर फोटोग्राफर बहुत समय परीक्षण करते हैं। यह निर्धारित करने के लिए एक नए लेंस का परीक्षण किया जा सकता है कि यह किस एपर्चर या फोकल लंबाई पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है; आईएसओ और सफेद संतुलन का परीक्षण यह देखने के लिए कि कौन से विकल्प बहुत अच्छे परिणाम देते हैं; या यहां तक ​​कि डायनेमिक रेंज का परीक्षण करना ताकि आप सेंसर की सीमाओं को जान सकें।

आप अपने डीएसएलआर या मिररलेस कैमरे के साथ ठीक वैसा ही कर सकते हैं, इसलिए आप ठीक से जानते हैं कि इसकी ताकत और कमजोरियां कहां हैं। यह सही शॉट्स की तलाश के बारे में नहीं है – बस इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए अपनी किट के साथ प्रयोग कर रहे हैं, या नई तकनीकों की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें आप बाद की तारीख में नियोजित कर सकते हैं।

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 8. एक तिपाई पर कंजूसी मत करो

एक अच्छा तिपाई सोने में अपने वजन के लायक है, इसलिए बजट विकल्पों के द्वारा लुभाएं नहीं। £ 20 / $ 20 का भुगतान करें और यह आपको लंबे समय तक नहीं चलेगा, या अपना काम ठीक से नहीं करेगा। एक सभ्य तिपाई के लिए गहरी खुदाई करें और यह आपको कई वर्षों की सेवा देगा, जिससे यह एक समझदार दीर्घकालिक निवेश होगा। और आप के साथ अपने तिपाई लेने के लिए मत भूलना, या तो!

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 9. हाथ से आयोजित या तिपाई घुड़सवार?

एक तिपाई पर अपने कैमरे को स्थापित करने का सरल कार्य आपको धीमा कर देगा, और यह आपको थोड़ा सा ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है कि यह आपकी तस्वीर है और आप क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं। इसी समय, आपके द्वारा लिए गए प्रत्येक शॉट के लिए अपने कैमरे को बंद करने से आपकी सहजता कम हो सकती है, इसलिए इसे समय-समय पर मिश्रण करने से डरो मत। यदि आप धार्मिक रूप से एक तिपाई का उपयोग करते हैं, तो इसके बिना सेट करें और देखें कि क्या होता है, और यदि आप सामान्य रूप से एक के बिना यात्रा करते हैं, तो इसे अपने साथ ले जाएं यह देखने के लिए कि अपने आप को धीमा करना आपको प्राप्त परिणामों को प्रभावित करता है।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 10. इम्प्रोम्प्टू कैमरा सपोर्ट करता है

आपको अपने कैमरे को स्थिर रखने के लिए ट्राइपॉड की आवश्यकता नहीं है – एक दीवार या पेड़ के खिलाफ इसका समर्थन करने से आपको कैमरा शेक से बचने में मदद मिलेगी, और एक बीनबैग (या सिर्फ चावल का एक बैग) भी आपको एक अधिक स्थिर शूटिंग प्लेटफॉर्म दे सकता है।

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 11. सीधा

शब्द हॉरिजन शब्द क्षैतिज में पाया जाता है, और वास्तव में यही होना चाहिए। यदि आपके डिजिटल कैमरे को इन-कैमरा स्तर मिला है, तो इसका उपयोग करें। यदि नहीं, तो हॉटशॉट-माउंटेड स्पिरिट बबल में कुछ पाउंड या डोलर का निवेश करें। यह आपको फ़ोटोशॉप में बाद में अपने शॉट्स को सही करने में घंटों की बचत करेगा। अधिकांश डीएसएलआर और मिररलेस कैमरों में अब एक ग्रिड होता है जिसे सक्रिय किया जा सकता है और रियर एलसीडी स्क्रीन पर लाइव व्यू इमेज पर सुपरइम्पोज़ किया जा सकता है, जिससे स्तर क्षितिज को एक हवा मिलती है।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 12. अपनी किट को दोबारा जांचें

यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन अगर आप घर से दूर शूटिंग करने जा रहे हैं तो अपने कैमरा बैग की जाँच करें। आपके पास अपना कैमरा, लेंस और तिपाई हो सकता है, लेकिन यदि आप एक त्वरित-रिलीज़ तिपाई सिर का उपयोग करते हैं, तो क्या कैमरा या तिपाई से जुड़ी बेस-प्लेट है? क्या आपको कोकिन या ली सिस्टम फ़िल्टर का उपयोग करने पर सही व्यास का अँगूठी मिला है। यह ये छोटी चीजें हैं जो आपकी किट के प्रमुख तत्वों की तुलना में एक यात्रा को स्कूप करने की अधिक संभावना हैं।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 13. ऑटोफोकस या मैनुअल फोकस?

यह सब आपके कैमरे के ऑटोफोकस पर अधिक निर्भर होने के लिए बहुत आसान है, और कुछ परिस्थितियां हैं जहां मैन्युअल रूप से ध्यान केंद्रित करना निश्चित रूप से एक बेहतर विकल्प है – एक रेस ट्रैक पर तेजी से आगे बढ़ने वाले विषय की तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करना, या विस्तृत मैक्रो के लिए ठीक से ध्यान केंद्रित करना। उदाहरण के लिए, गोली मार दी।

डिजिटल कैमरा युक्तियां: 14. आपको कौन से वायुसेना बिंदु (ओं) का उपयोग करना चाहिए?

डीएसएलआर और मिररलेस कैमरों में एएफ पॉइंट्स की एक शानदार संख्या के साथ-साथ फोकसिंग मोड्स का खजाना भी हो सकता है, साधारण सिंगल पॉइंट एएफ से लेकर बहुत अधिक उन्नत फोकस ट्रैकिंग तक। सुनिश्चित करें कि आप अपने कैमरे के वायुसेना प्रणाली के साथ पकड़ बनाने में समय बिता रहे हैं क्योंकि यह एक बड़े और महत्वपूर्ण शूट से पहले अमूल्य साबित हो सकता है।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 15. लेंस खरीदना

एक बुरा लेंस हमेशा एक बुरा लेंस होगा, चाहे वह DSLR या मिररलेस कैमरा ही क्यों न हो। इसलिए इससे पहले कि आप तय करें कि आप अपने कैमरे को ‘आगे’ बढ़ा चुके हैं और आपको ‘बेहतर’ की जरूरत है, अपने आप से पूछें कि क्या नए लेंस में निवेश करना बेहतर विकल्प हो सकता है? कुछ अतिरिक्त पिक्सल और स्मार्ट फीचर्स मोहक लग सकते हैं, लेकिन एक तेज़ अधिकतम एपर्चर और उच्च ऑप्टिकल गुणवत्ता आपके द्वारा पहले से मौजूद कैमरे के साथ बेहतर तस्वीरें लेने में आपकी मदद कर सकती है।

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 16. मैनुअल लेंस

35 मिमी फिल्म के दिनों में हजारों लेंस बचे हैं, और जितने भी डीएसएलआर ‘बैकवर्ड कम्पैटिबल’ (सबसे विशेष रूप से Nikon और पेंटाक्स) हैं, वे अभी भी डिजिटल युग में उपयोग किए जा सकते हैं, जबकि मिररलेस कैमरों के लिए कई एडेप्टर उपलब्ध हैं। इसके अलावा, उनमें से कई गंदगी-सस्ते हैं, यह आपके फोकल लंबाई के प्रदर्शन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। लेकिन एक नकारात्मक पहलू है।

कुछ लेंस दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, और बुरे से अच्छे को बाहर निकालने का एकमात्र तरीका उन्हें देना है। सामान्य तौर पर, ज़ूम लेंस और चौड़े-कोण फोकल लंबाई सबसे खराब कलाकार होते हैं। इसके अलावा, मैन्युअल रूप से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, और इन-कैमरा एक्सपोज़र पैमाइश अप्रत्याशित और अविश्वसनीय हो सकती है।

उस ने कहा, वहाँ कुछ क्रैकिंग मैनुअल फ़ोकस लेंस हैं, और कुछ स्थितियों में वे वास्तव में समकालीन कम लागत वाले ज़ोम्स को तीखेपन के मामले में पीछे छोड़ सकते हैं।

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 17. फोकल लंबाई

वाइड-एंगल लेंस निकट और दूर के तत्वों के बीच बढ़ी हुई दूरी का आभास दे सकते हैं, जबकि टेलीफोटो फोकल लंबाई संपीड़ित परिप्रेक्ष्य में दिखाई देते हैं। इस पर विचार करें जब आप एक शॉट को तैयार कर रहे हैं और अपने आप को फोकल लंबाई का उपयोग करने के लिए अपने आप को स्थिति में रखते हैं, न कि केवल एक फोकल लंबाई चुनने के बजाय जो सब कुछ फिट बैठता है।

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 18. हाइपरफोकल दूरी का उपयोग करें

यदि आप दिए गए फोकल लंबाई में अपने शॉट में क्षेत्र की गहराई को अधिकतम करना चाहते हैं, तो मैन्युअल रूप से हाइपरफोकल दूरी पर ध्यान केंद्रित करें; वह बिंदु जिस पर अनंत से आधी हाइपरफोकल दूरी तक सब कुछ तेज दिखाई देगा।

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 19. फ्रेम किनारों की जाँच करें

अधिकांश दृश्यदर्शी आपको 100% कवरेज प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए अवांछित तत्वों के लिए शॉट में रेंगना आसान है। एक बार शॉट लेने के बाद निश्चित रूप से अपने कैमरे की एलसीडी स्क्रीन की जांच करना एकमात्र तरीका है। अगर फ्रेम में कुछ भी अनहोनी है, तो बस अपनी रचना को समायोजित करें और फिर से शूट करें।

डिजिटल कैमरा युक्तियाँ: 20. आप की जरूरत से अधिक गोली मारो

स्थैतिक विषयों के साथ भी, अपने कैमरे के निरंतर शूटिंग मोड का उपयोग करके फ़्रेम के फटने पर विचार करें। प्रकाश में सूक्ष्म विविधताएँ जैसे ही बादल एक परिदृश्य में बदलते हैं, या एक चित्र विषय बदलते अभिव्यक्ति, दोनों एक ‘सही क्षण’ के उदाहरण हैं जो केवल एक शॉट के साथ याद किया जा सकता है, इसलिए एक फट शूट करें और बाद में सबसे अच्छा फ्रेम चुनें।

डिजिटल कैमरा टिप्स: 21. प्रीसेट एक्सपोज़र मोड

‘गंभीर’ फ़ोटोग्राफ़र उन पर फ़िदा हो सकते हैं, लेकिन आपके डीएसएलआर के प्रीसेट मोड को पूरी तरह से अस्वीकृत नहीं किया जाना चाहिए, विशेष रूप से कैंडिड्स के लिए। ‘लैंडस्केप’ मोड आम तौर पर एक छोटा एपर्चर सेट करेगा और संतृप्ति को बढ़ावा देगा, जबकि ‘पोर्ट्रेट’ मोड अधिक म्यूट रंगों के साथ एक विस्तृत एपर्चर को जोड़ती है। दोनों को अपने इच्छित उद्देश्य से परे इस्तेमाल किया जा सकता है – यह सिर्फ यह समझने का सवाल है कि प्रीसेट पैरामीटर क्या हैं और उनका रचनात्मक शोषण करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *