अपने पुराने स्मार्टफोन के प्रदर्शन को सुपरचार्ज करने के लिए 7 शीर्ष युक्तियाँ

कंप्यूटर की तरह, आपका स्मार्टफोन कुछ समय के लिए सॉफ़्टवेयर, ऐप्स, फ़ाइलों और प्रक्रियाओं की परतों से टकरा सकता है, जब आप इसे कुछ समय के लिए उपयोग करते हैं, तो यह धीमा और अधिक निराशा का उपयोग करता है – या, और भी बदतर, पूरी तरह से अनुपयोगी।

बशर्ते समस्या डोडी या हार्डवेयर को तोड़ने के लिए नहीं है, इन प्रदर्शन समस्याओं को आमतौर पर अपडेट किया जा सकता है और आपके स्मार्टफोन के सॉफ़्टवेयर के तत्वों को वापस ले जा सकता है।

और पढ़ें: Bindo POS

इसलिए, चाहे आप अपने पुराने फोन को अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को इस्तेमाल करने के लिए पुन: पेश कर रहे हों, उसे विश्वसनीय बैकअप हैंडसेट में बदल दें या उसमें नई जान फूंक दें, ताकि इसका उपयोग करने में कम चिड़चिड़ाहट हो, हमें आपको मदद करने के लिए सात सुझाव मिले हैं। यह फिर से नए की तरह चल रहा है।

1. अपने सिस्टम सॉफ्टवेयर को अपडेट करें

एंड्रॉइड या आईओएस के नवीनतम संस्करण में अपडेट करने से आपके स्मार्टफोन को उपलब्ध नवीनतम दिनों, गेम और सेवाओं के लिए अनुकूलित अपने बाकी दिनों में रहने का सबसे अच्छा मौका मिल सकता है।

क्यों?

जब कोई फोन लॉन्च होता है, तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम के एक विशिष्ट संस्करण के साथ जहाज करता है – उदाहरण के लिए एंड्रॉइड 9 पाई या आईओएस 12। हर साल, ओएस का एक प्रमुख नया संस्करण घोषित किया जाता है जिसे पुराने उपकरणों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके अलावा, सुरक्षा अद्यतन हर महीने या तो जारी किए जाते हैं, और उपयोगकर्ता बग का पता लगाते हैं, जिसे अपडेट में भी संबोधित किया जाता है।

सब कुछ लगभग मासिक अद्यतन के रूप में एक साथ आता है जो फोन को जारी होने के बाद महीनों या वर्षों तक आसानी से और सुरक्षित रूप से चालू रखते हैं। तो चाहे वह एक नया सॉफ्टवेयर रिलीज हो या पैच-अप जॉब, संभावना है कि यह अच्छी तरह से स्थापित हो।

सिस्टम सॉफ्टवेयर को कैसे अपडेट करें

चाहे आप एक का उपयोग कर रहे हैं iPhone या एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन, यह देखने के लिए कि क्या यह सेटिंग में अपडेट है, सर्च बार में ‘अपडेट’ टाइप करें, और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस आपको अपडेट के लिए मैन्युअल रूप से जांचने की अनुमति देंगे, जिसे हम अनुशंसा करेंगे कि यदि आपके पास थोड़ी देर के लिए अपडेट नहीं है।

अंगूठे के एक नियम के रूप में, अधिकांश एंड्रॉइड फोन को अपने जीवनकाल में एक बड़ा सॉफ़्टवेयर अपडेट मिलता है, साथ ही बहुत सारे छोटे होते हैं। इस बीच, iPhones को चार प्रमुख अपडेट मिल सकते हैं, जो एक कारण है कि iPhones में आमतौर पर अपने एंड्रॉइड समकक्षों की तुलना में उच्चतर पुनर्विक्रय मूल्य होते हैं।

2. अपने ऐप्स अपडेट करें

अपने ऐप्स को अद्यतित रखने से ऐप डेवलपर्स को विभिन्न स्मार्टफ़ोन के लिए अपने सॉफ़्टवेयर के प्रदर्शन को ठीक करने में सक्षम बनाता है।

क्यों?

अपडेट को अक्सर बग्स को ठीक करने और नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए धक्का दिया जाता है, उन्हें उन सभी उपकरणों के लिए अनुकूलित किया जाता है जो वे चलाते हैं – या कम से कम यह सिद्धांत है।

यह एंड्रॉइड फोन के उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि एंड्रॉइड ऐप को कई अलग-अलग निर्माताओं से हैंडसेट के साथ काम करना पड़ता है, और विभिन्न स्क्रीन आकार और प्रस्तावों के साथ, जिसका अर्थ है कि असंगति के लिए संभावित रूप से अधिक गुंजाइश है।

एप्स को कैसे अपडेट करें

यदि आप एक Android उपयोगकर्ता हैं, तो बस Google Play Store खोलें, स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ तीन क्षैतिज रेखाएँ टैप करें और ‘My apps & games’ चुनें।

यहां, आपको एक बड़ा हरा बटन मिलेगा, जिस पर ‘सभी को अपडेट करें’ लेबल होगा – इसे टैप करें और आप अपने ऐप के सबसे ताजे संस्करणों में उपलब्ध हैं।

IPhones के लिए, ऐप स्टोर खोलें, अपडेट किए गए टैब पर क्लिक करें और ‘अपडेट ऑल’ बटन दबाएं।

3. जब संभव हो तो ऑटो-अपडेट बंद करें

यह शायद तब लगता है जब हम पिछले दो सुझावों को खर्च करने के बाद अपडेट के बारे में इतना महत्वपूर्ण होने के बारे में बता रहे हैं – लेकिन यदि आपका फोन स्टोरेज या पावर को स्पेयर करने के लिए पैक नहीं कर रहा है, तो ऐप और सॉफ्टवेयर अपडेट करना कुछ ऐसा है जिसकी संभावना आप खुद प्रबंधित करना चाहते हैं।

क्यों?

किसी एप्लिकेशन को अपडेट करने की क्रिया के लिए उचित प्रोसेसिंग पावर की आवश्यकता होती है। आपके फ़ोन को सॉफ़्टवेयर का एक टुकड़ा डाउनलोड और अनपैक करना होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ सत्यापित करें कि यह जाँच करे, इसे स्थापित करें और एक शॉर्टकट बनाएँ।

कुछ ऐप अपडेट भी उनके द्वारा अपडेट किए जाने वाले ऐप की तुलना में काफी बड़े हैं, और कुछ मेगाबाइट से लेकर गीगाबाइट तक के अपडेट के साथ।

ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट के लिए, ये और भी बड़े हैं, और पूरी तरह से इंस्टॉल करने के लिए आपके फोन को रीसेट करना आवश्यक है। यदि आप एक पुराने हैंडसेट का उपयोग कर रहे हैं जो पहले से ही धीमा है, तो एक OS अपडेट आपके फोन को तब तक रोक सकता है जब तक कि यह काम पूरा न कर ले।

ऑटो-अपडेट कैसे बंद करें:

यदि आपके पास Android फ़ोन है, तो Google Play Store में कूदें, सेटिंग्स खोलें, फिर ‘Auto-update apps’ चुनें और ‘Do auto-update apps’ न चुनें।

जबकि स्टॉक एंड्रॉइड आपको स्वचालित अपडेट डाउनलोड बंद करने का समाधान नहीं देता है, कुछ कस्टम ओएस ओवरले, जैसे Huawei से ईएमयूआई, करते हैं।

यह जानने के लिए कि आपका फ़ोन OS क्या अनुमति देता है, सेटिंग में जायें और सर्च बार में ‘अपडेट’ खोजें।

यदि आपके पास आईफोन है, तो सिस्टम सेटिंग्स खोलें, ‘आईट्यून्स एंड ऐप स्टोर’ चुनें और सुनिश्चित करें कि ‘अपडेट’ के बगल में टॉगल बंद है।

जब हम यहाँ हैं, तो iPhone सेटिंग्स भी है जहाँ आप OS अपडेट बंद करना चाहते हैं। सिस्टम सेटिंग्स में ‘जनरल’ सब-मेनू पर स्क्रॉल करें, और ‘सॉफ्टवेयर अपडेट’ चुनें। यहां आप स्वचालित डाउनलोड को चालू या बंद कर सकते हैं।

4. अपना ब्राउज़र कैश साफ़ करें

फोन के साथ एक या दो साल के बाद, आप चकित हो जाएंगे कि पुराने अंतरिक्ष दस्तावेज, कैश्ड चित्र और अप्रयुक्त एप्लिकेशन कितनी जगह ले सकते हैं, और इसके परिणामस्वरूप बिगड़ा हुआ प्रदर्शन से लेकर कम-स्टोरेज अलर्ट तक कुछ भी हो सकता है।

क्यों?

मजेदार तथ्य: जब आप वेब ब्राउज़ करते हैं, तो आपका फ़ोन आपके द्वारा प्रदर्शित हर तस्वीर के संस्करणों को आपके बारे में जाने बिना भी सहेज सकता है, न कि सभी ब्राउज़िंग डेटा का उल्लेख करने के लिए।

यह डरावना लग सकता है, लेकिन यह आपके लाभ के लिए है – सामग्री को फिर से डाउनलोड करने के लिए नहीं, जब आप किसी साइट पर दोबारा जाते हैं तो आपको समय और मोबाइल डेटा दोनों बचाता है।

मदद से, Google और Apple दोनों एक बटन के प्रेस से आपके स्मार्टफोन ब्राउज़र को स्प्रिंग-क्लीन रखने में मदद करने के लिए ऑनबोर्ड टूल प्रदान करते हैं।

एंड्रॉइड और आईओएस पर स्पष्ट ब्राउज़र कैश कैसे करें

यदि आप iOS या Android पर Chrome का उपयोग करते हैं, तो इसे खोलें और ऐप सेटिंग में जाएं। नीचे स्क्रॉल करें और ‘गोपनीयता’ पर टैप करें। अगला टैप ‘क्लियर ब्राउजिंग डेटा’। यहां, आप चुन सकते हैं कि आप किस प्रकार के ब्राउज़िंग डेटा को साफ़ करना चाहते हैं।

शीर्ष दो बॉक्स आपके ब्राउज़िंग इतिहास और सहेजे गए पासवर्ड को मिटा देंगे – आप शायद इनका चयन नहीं करना चाहते हैं। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि ‘कैश्ड छवियां और फाइलें’ चुनी गई हैं, जैसा कि ऊपर की छवि में है – यह किसी भी वेब ब्राउज़र का स्टोरेज भूखा-घटक है। अंत में, ‘डेटा साफ़ करें’ विकल्प दबाएँ।

के लिए एक बोनस टिप एंड्रॉइड उपयोगकर्ता – आप अपने डाउनलोड फ़ोल्डर में अप्रयुक्त फ़ाइलों को भी साफ़ करना चाह सकते हैं, जिसे आप Google की तरह एक फ़ाइल एक्सप्लोरर का उपयोग करके कर सकते हैं फ़ाइलें। डाउनलोड फ़ोल्डर में नेविगेट करें, और यहां आप अपने फोन के जीवनकाल में एकत्रित सभी अव्यवस्थाओं को मैन्युअल रूप से साफ़ कर सकते हैं।

उपयोग अपने iPhone पर सफारी? फ़ोन सेटिंग खोलें, ‘सफारी’ ढूंढें और अपना कैश साफ़ करने के लिए ‘क्लियर हिस्ट्री एंड वेबसाइट डेटा’ चुनें और अपने पुराने फ़ोन पर अपने ब्राउज़र की जगहों को लोड करें।

5. ऐप्स को अनइंस्टॉल करें

यदि आप पुराने हार्डवेयर का उपयोग कर रहे हैं तो कुछ हफ्तों के लिए उपयोग नहीं किए जाने वाले ऐप्स की स्थापना रद्द की जानी चाहिए।

क्यों?

न केवल वे जगह लेते हैं और कम भंडारण में परिणाम देते हैं, जो आपके फोन को धीमा कर सकते हैं, लेकिन वे पृष्ठभूमि प्रक्रियाएं भी उत्पन्न कर सकते हैं – और जब एक दूसरे के ऊपर स्तरित होते हैं, तो ये प्रक्रियाएं आपके फोन के पिछले हिस्से पर भारी मात्रा में दबाव डालती हैं- जनरल प्रोसेसिंग पावर, और आपके द्वारा अनुभव किए गए किसी भी स्टेटर के दिल में हो सकता है।

ऐप्स आपके द्वारा उपयोग किए जाने के दौरान भी बढ़ते रहते हैं। उदाहरण के लिए, व्हाट्सएप में आपके द्वारा साझा की जाने वाली सभी gifs, तस्वीरें और वीडियो क्लिप, उदाहरण के लिए, आपके फ़ोन के परिमित भंडारण पर सहेजे जाते हैं, जब तक कि ऐप अनइंस्टॉल न हो जाए और इसका डेटा साफ़ न हो जाए।

स्टोरेज-भूख क्षुधा की स्थापना रद्द करने के लिए कैसे

iOS और Android दोनों में सेटिंग्स में स्टोरेज मेनू है। ये जानकारी प्रदर्शित करते हैं कि आपका संग्रहण कैसा है, और किस प्रकार की सामग्री इसे भर रही है।

किसी भी चीज़ को अनइंस्टॉल करने से पहले यह पहला कदम होना चाहिए, क्योंकि यह वह जगह है जहाँ आप देख सकते हैं कि कितने बड़े ऐप हैं और सबसे ज्यादा जगह ले रहे हैं।

यदि आपके पास मोटो वन या नोकिया 7.1 जैसा एंड्रॉइड वन फोन है, या एक हैंडसेट है जो स्टॉक एंड्रॉइड चलाता है, तो Google पिक्सेल 3 की तरह, स्टोरेज मेनू में आपकी जरूरत की सभी चीजें बड़े करीने से भेजी जाती हैं।

Google मदद करता है कि ‘गेम्स’, ‘मूवी और टीवी ऐप्स’ और ‘अन्य ऐप्स’ द्वारा कितनी जगह ली गई है।

इनमें से प्रत्येक को पूर्ण विराम के लिए टैप किया जा सकता है, जहां आप यह भी देख सकते हैं कि प्रत्येक ऐप कितनी जगह उपयोग कर रहा है।

उत्कृष्ट गैलेक्सी नोट 9 या गैलेक्सी एस 9 जैसे सैमसंग फोन में सेटिंग्स के भीतर एक ‘डिवाइस मेंटेनेंस’ सेक्शन होता है, जो एक समान काम करता है, जबकि Huawei फोन जैसे मेट 20 प्रो में स्टोरेज पेज के भीतर एक ‘क्लीनअप’ टूल होता है।

IOS के लिए, iPhones के लिए, Apple के पास उपयोग किए गए ऐप से चीजों को सुचारू रूप से चलाने के लिए छुटकारा पाने का एक स्मार्ट तरीका है। यह आपके डेटा को सुरक्षित रखते हुए, उन्हें अनइंस्टॉल करने और स्वचालित रूप से ऐसा तब करता है जब आपने किसी ऐप का लंबे समय तक उपयोग नहीं किया हो।

इसे ‘आईफोन स्टोरेज’ शीर्षक के उप-मेनू में ‘सामान्य’ के तहत सेटिंग्स में एक्सेस किया जा सकता है, या अगर यह सेटिंग मेनू में ‘आईट्यून्स और ऐप स्टोर’ के लिए एक हेडिंग नहीं है, तो यह सुविधा चालू करने का विकल्प देगा। चालू और बंद।

6. अपने पसंदीदा एप्लिकेशन (Android) के हल्के संस्करण इंस्टॉल करें या वेब एप्लिकेशन का उपयोग करें

सॉफ्टवेयर प्रदाता जैसे फेसबुक, लाइन और माइक्रोसॉफ्ट अक्सर इंस्टॉल किए गए ऐप्स के सुव्यवस्थित संस्करण बनाते हैं ताकि जिन उपयोगकर्ताओं के पास पुराने या कम क्षमता वाले डिवाइस हैं, वे अभी भी अपने सॉफ़्टवेयर का आनंद ले सकें – जो कि बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि इनमें से कई बस रद्द किए गए संस्करण हैं उनकी मोबाइल-अनुकूलित वेबसाइटें।

क्यों?

ऐप्स कभी-कभी गुब्बारों को फुलाए जाने जैसे होते हैं, इसलिए जब वे पहली बार स्थापित होने पर केवल कुछ एमबी ले सकते हैं, तो जितना अधिक आप उन्हें उतना बड़ा उपयोग करेंगे।

न केवल प्रकाश – या ‘लाइट’ – इन ऐप्स के संस्करण छोटे हैं, वे कम-क्षमता वाली सामग्री पर भी पकड़ रखते हैं, अपने पूर्ण-वसा विकल्पों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे ‘फुलाते’ हैं।

लाइट ऐप कैसे इंस्टॉल करें

यदि आपके पास एक संगत एंड्रॉइड फोन है, तो यह एक केक का एक टुकड़ा है – बस Google Play Store खोलें, निम्न में से किसी एक एप्लिकेशन को देखें, फिर इंस्टॉल बटन दबाएं:

यदि आप किसी भी ऐप का लाइट वर्जन पाते हैं जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो उसके फुल-फैट विकल्प को अनइंस्टॉल या डिसेबल करना सुनिश्चित करें।

यदि आपके पास एक एंड्रॉइड फोन या आईफोन है जो लोकप्रिय एप्लिकेशन के हल्के संस्करणों का समर्थन नहीं करता है, तो डरें नहीं – बस एक बड़ी मात्रा में भंडारण को बचाने के लिए लोकप्रिय साइटों और सेवाओं के वेब-आधारित संस्करण का उपयोग करें।

इन्हें आसान पहुंच के लिए पसंदीदा के रूप में सहेजा जा सकता है – और वे अब वास्तव में ‘वेब ऐप’ के रूप में संदर्भित होते हैं, क्योंकि वे इतना अच्छा अनुभव प्रदान करते हैं।

7. फैक्टरी रीसेट

यदि बाकी सब विफल हो जाता है और आपका फोन अभी भी एक घोंघे की गति से रेंग रहा है, तो एक कारखाना रीसेट निश्चित रूप से चीजों को गति देगा।

क्यों?

आपका फोन मॉडल या जो कुछ भी बनाते हैं, एक या दो साल का उपयोग किसी भी डिवाइस को छिपी हुई फ़ाइलों, ऐप डेटा और उपयोग quirks के साथ तौलना होगा। एक रीसेट सब कुछ साफ करता है।

हालांकि चेतावनी दी हो: अपने फोन को फ़ैक्टरी-रीसेट करना आपके सभी एप्लिकेशन, फ़ोटो और डेटा मिटा देगा। एकमात्र फाइलें जो सुरक्षित होंगी, वे क्लाउड या मेमोरी कार्ड में संग्रहीत हैं – और कुछ रीसेट मेमोरी कार्ड को भी मिटा देते हैं यदि आप सही – या गलत – बॉक्स की जांच करते हैं।

उस कारण से, यदि आप Android फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, और हम किसी भी संग्रहण कार्ड को निकालने का सुझाव देंगे बिलकुल इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने से पहले आप जो कुछ भी रखना चाहते हैं उसका बैकअप लें।

अपने Android या iOS फोन को कैसे पोंछे

अपने फोन को रीसेट करना इतना सरल कभी नहीं रहा। चाहे आपके पास iPhone हो या Android फ़ोन, सेटिंग के भीतर सर्च बार में ‘रीसेट’ शब्द टाइप करें।

आपके फ़ोन निर्माता, Android पर निर्भर करता है फ़ोन आपको विभिन्न विकल्पों में से एक के साथ प्रस्तुत करेंगे, जिसका मतलब समान है – आमतौर पर ‘रीसेट फ़ोन’, ‘सभी डेटा (फ़ैक्टरी रीसेट)’, जैसा कि ऊपर की छवि में है, या ‘फ़ैक्टरी डेटा रीसेट’ मिटाएँ। इस तरह दिखने वाली किसी भी चीज़ पर टैप करें, और आपका फ़ोन रीसेट प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेगा।

IPhone पर, नीचे दिए गए चित्र में दर्शाए अनुसार, ‘रीसेट, सामान्य’ तक स्क्रॉल करें, अपने iPhone को उसके फ़ैक्टरी-ताज़ा स्थिति में पुनर्स्थापित करने के लिए। इसे प्राप्त करने के लिए आपको अपना Apple ID पासवर्ड जानना होगा।

  • नोकिया और एंड्रॉइड वन के सहयोग से आपके लिए लाया, जिससे आपको अपने स्मार्टफोन को और अधिक बनाने में मदद मिली। आप नए नोकिया 7.1 के बारे में अधिक जान सकते हैं यहाँ, और आप अपने फोन से सबसे अधिक सलाह प्राप्त करेंगे यहाँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *