अपने फिटनेस ट्रैकर से सबसे ज्यादा पाने के लिए 7 टिप्स

आपको एक फिटनेस ट्रैकर मिला है। आपने शायद हमारी सबसे अच्छी फिटनेस ट्रैकर्स सूची में देखा – या इसके बजाय सबसे अच्छे फिटबिट के साथ अधिक विशिष्ट थे। महान! यह एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर एक बड़ा कदम है … अच्छी तरह से किया गया। एक पल है जहां आप अपने आप को पीठ पर थपथपाते हैं (और फिर दिखावा करते हैं कि आप कुछ फुल निकालने के लिए पहुंच रहे थे)।

लेकिन क्या आपने इसे बेहतर आकार में प्राप्त करने के लिए एक ठोस प्रयास करने के लिए खरीदा है, या आप जो गतिविधि पहले से कर रहे हैं, उसकी निगरानी करें, एक फिटनेस ट्रैकर मदद कर सकता है – और यह अधिकांश जिम सदस्यता से बहुत सस्ता है।

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यहाँ बात यह है: इसका सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए आप अपनी कलाई पर एक Fitbit प्रभारी 3 या ऑनर बैंड 4 से अधिक का पट्टा करना चाहते हैं और सर्वश्रेष्ठ के लिए आशा करेंगे – लेकिन चिंता न करें, आपके पास नहीं है केवल वास्तव में उपयोग करने के लिए कष्टप्रद अतिरिक्त कार्यों का भार उठाएं।

प्रेरित रहने से, एप्लिकेशन का उपयोग करने और कुछ मीट्रिक को बहुत गंभीरता से न लेने के बावजूद हम शीर्ष फिटनेस बैंड युक्तियों की एक सूची के साथ आए हैं, यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए कि आप अपनी गतिविधि को अधिकतम कर रहे हैं और आपकी पसंद का ट्रैकर अभी भी आपके दैनिक जीवन का एक हिस्सा है। छह महीने में, एक दराज के तल पर धूल इकट्ठा करने के बजाय।

1. लक्ष्य निर्धारित करें और उन पर धीरे-धीरे निर्माण करें

निगरानी करें कि आप कितना चलते हैं, दौड़ते हैं या चक्र आपको अल्पावधि में और अधिक करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन गति बनाए रखने के लिए यह लक्ष्य निर्धारित करने और धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से उन पर निर्माण करने में मदद करता है।

यह देखते हुए कि आप एक दिन या एक सत्र में अपनी पसंद की कितनी गतिविधि करते हैं और फिर अगले एक को हरा देने का लक्ष्य हमेशा शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है (और जिस तरह से Apple वॉच पर वर्कआउट फ़ंक्शन काम करता है)। लेकिन अवास्तविक लक्ष्यों को स्थापित करने के बजाय धीरे-धीरे निर्माण करें, क्योंकि यह विफलता का कारण बन सकता है और लगातार विफलता भी लक्ष्य से अधिक नहीं होने की तुलना में अधिक विध्वंसकारी है।

कई फिटनेस ट्रैकर्स के पास अपने सॉफ़्टवेयर में बनाए गए लक्ष्य और लक्ष्य निर्धारित करने की क्षमता होती है (गार्मिन में आपको प्रेरित रखने के लिए अपने स्टेप काउंट को गतिशील रूप से बदलने की उत्कृष्ट क्षमता होती है), लेकिन यदि बहुत सारे थर्ड-पार्टी ऐप नहीं हैं जो आपके लिए ऐसा कर सकते हैं भी।

2. प्रतिस्पर्धी हो जाओ

प्रेरित रहने का एक और तरीका है प्रतिस्पर्धी, या कम से कम सामाजिक। जैसे लक्ष्य के साथ अक्सर एक सामाजिक पक्ष या यहां तक ​​कि फिटनेस ट्रैकर सॉफ़्टवेयर में बनाया गया एक पूरा समुदाय होता है, लेकिन अगर आपका नहीं काट रहा है तो ऐसे ऐप्स हैं, जैसे कि स्ट्रवा, जिसमें लीडरबोर्ड हैं जो आप पर प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, साथ ही आपको अनुमति दे सकते हैं। दोस्तों का अनुसरण करें और एक दूसरे की गतिविधि पर टिप्पणी करें।

वैकल्पिक रूप से कुछ आपको प्राप्त किए गए चरणों के लीडरबोर्ड में प्रवेश करने देंगे (गार्मिन, फिर से, यह अच्छी तरह से करता है और प्रत्येक सप्ताह इसी तरह सक्रिय लोगों के खिलाफ स्वचालित रूप से आपको गड्ढे देता है)। तो आप प्रशंसा प्राप्त कर सकते हैं या आपको अपने फिटनेस ट्रैकर को न केवल पहनने की जरूरत है, बल्कि सक्रिय रूप से काम करने के लिए भी डाल सकते हैं।

3. खुद को पुरस्कृत करें

जारी किए गए एंडोर्फिन के साथ मिलकर एक कठिन कसरत के बाद उपलब्धि की भावना उनका खुद का इनाम हो सकती है, लेकिन यह खुद को पुरस्कृत करने के लिए अतिरिक्त तरीके खोजने में मदद कर सकता है।

आप अपने प्रयासों को पटरी से नहीं उतारना चाहते हैं, इसलिए 5K के बाद एक टेकअवे को पकड़ना सबसे अच्छा विचार नहीं हो सकता है, लेकिन आप अपने आप को अन्य चीजों के साथ व्यवहार कर सकते हैं, चाहे वह आपके गेम कंसोल पर एक घंटे हो या उस स्टाइलिश ट्रिलबी जिसमें आपकी नजर थी ।

यह भी अगर इनाम की बात नहीं है है जंक फ़ूड – आपको यहाँ और वहाँ के अजीब धोखा दिन की आवश्यकता होगी – लेकिन बस यह सुनिश्चित करें कि आप तय करते हैं कि पुरस्कार अग्रिम में क्या होगा, इसलिए आपके पास काम करने के लिए कुछ है और आपको पता चल जाएगा कि आपने अनुमति देने के लिए पर्याप्त कैलोरी जला दी है यह आपको मार्ग के नीचे जाना चाहिए।

4. अपने भोजन में प्रवेश करें

व्यायाम फिटनेस पहेली का केवल एक हिस्सा है, वास्तव में एक स्वस्थ शरीर को प्राप्त करने या बनाए रखने के लिए, आपको यह देखने की भी ज़रूरत है कि आप क्या खाते हैं, इसलिए आपको अपने व्यायाम के साथ-साथ अपने भोजन को भी आज़माना चाहिए।

अफसोस की बात है कि आपका ट्रैकर अपने आप ऐसा नहीं कर पाएगा, लेकिन आपके साथ डाउनलोड करने वाले कुछ ऐप्स आपके टूल को दे सकते हैं।

और अगर आपके ट्रैकर के लिए सॉफ्टवेयर नहीं है, तो आप थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे कि MyFitnessPal से कैलोरी काउंटर। यह उन सभी के लिए पोषण संबंधी जानकारी के साथ लाखों खाद्य पदार्थों का एक डेटाबेस है।

तो बस जो आप खाते हैं उसे जोड़ें और आप आसानी से वसा, कैलोरी और अन्य पोषण सेवन पर नज़र रख सकते हैं। उसी तरह जैसे कि आपकी गतिविधि पर नज़र रखने से आपको पता चलता है कि आप कितना काम करते हैं और बेहतर करने के लिए आपको धक्का देते हैं, खाना लॉगिंग आपको अधिक स्वास्थ्यवर्धक खाने के लिए प्रेरित करता है।

वैसे, आप होने की जरूरत नहीं है मेगा इससे सटीक। बस अपने सबसे अच्छे अनुमान लगाने से आप जो खा रहे हैं उससे कहीं बेहतर एहसास आपको तब होगा जब आप बिलकुल नहीं हैं – और यह आपके शस्त्रागार में एक बहुत बड़ा हथियार है।

5. कैलोरी बर्न पर भरोसा न करें

कैलोरी के अपने सेवन को लॉग करते समय यह उपयोगी हो सकता है कि आप अपने ट्रैकर द्वारा बताई गई कैलोरी की मात्रा पर अधिक भार न डालें।

इस तथ्य के अलावा कि कैलोरी का सेवन फिटनेस का केवल एक हिस्सा है बड़ा मुद्दा यह है कि ट्रैकर्स द्वारा उत्पन्न संख्याएं सटीक से बहुत दूर हैं, क्योंकि उनके पास इसे मापने के लिए आवश्यक महंगे सेंसर नहीं हैं।

असल में, आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी से एक अध्ययन पाया कि अधिकांश ट्रैकर्स में त्रुटि का 15% से अधिक मार्जिन है।

यदि कोई अंतर्निहित हृदय गति मॉनिटर है जो मदद कर सकता है, लेकिन वे भी हमेशा सटीक नहीं होते हैं। यदि आप अपनी कैलोरी की गिनती कर रहे हैं, तो अगर आपको कुछ भी मानना ​​चाहिए कि आपने ट्रैकर के दावों की तुलना में कम से कम 15% कैलोरी जलाया है, तो चिंता न करें अगर चीजें सटीक हैं। याद रखें: व्यापक स्ट्रोक ठीक है।

6. इसे बंद मत करो

एक फिटनेस ट्रैकर केवल तभी उपयोगी होता है जब वह आपकी कलाई पर हो, लेकिन घर से बाहर निकलते समय इसे भूल जाना आसान होता है, खासकर यदि आपको एक पहनने की आदत नहीं है, इसलिए इसे यथासंभव पहनने की कोशिश करें। कई पानी प्रतिरोधी हैं इसलिए शॉवर में ले जाया जा सकता है और केवल चार्ज करने के लिए वास्तव में हटाने की आवश्यकता होती है।

जब आप इसे चार्ज करते हैं, तो इसे या तो बाद में वापस करने के लिए अपने फोन पर एक रिमाइंडर सेट करते हैं या कोशिश करते हैं और इसे हर दिन एक ही समय में चार्ज करते हैं – रात भर, उदाहरण के लिए – इसलिए आप एक दिनचर्या में शामिल हो जाते हैं। तुम भी लंबी बैटरी जीवन के साथ एक फिटनेस ट्रैकर के लिए जा सकते हैं, जैसे कि Withings Steel HR Sport जो एक बार चार्ज करने से एक महीने से अधिक समय तक चल सकता है।

न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास प्रत्येक कसरत के लिए यह सुनिश्चित हो बल्कि आपको दिन भर की गतिविधि के आंकड़े भी मिलेंगे, जो आपके आंदोलन की पूरी तस्वीर बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है।

7. हर थोड़ी मदद करता है

पूरे दिन फिटनेस ट्रैकर रखने के बारे में महान बात यह है कि यह अधिक स्थानांतरित करने के लिए एक निरंतर अनुस्मारक हो सकता है, लेकिन आंदोलन का मतलब एक रन या चक्र के लिए जाना नहीं है। ऐसा लगता है कि कुछ भी नहीं है, लेकिन हम पर भरोसा करें: यहां तक ​​कि हर बार बार-बार अपने डेस्क से उठने या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेने से आप अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

और हमें शुरू न करें डेटा की मात्रा यह सिर्फ हर घंटे या तो स्थानांतरित करने की आवश्यकता को दर्शाता है।

वे छोटी चीजें हैं, लेकिन उन्हें हर दिन करते हैं और वे एक प्रभावशाली बड़े पूरे में जोड़ देंगे। समय के साथ, आपका फिटनेस बैंड उस सब को ट्रैक कर रहा होगा और आपको एक विशाल तस्वीर देगा जिसे आप इसे ट्रैक करने के लिए समर्पित किए बिना कुछ भी नहीं देख सकते हैं।

यहां तक ​​कि अगर आप एक दिन करते हैं तो आप जितना कुछ करेंगे, उससे थोड़ा अधिक घूमना है, अन्यथा यह कुछ है – और आपका फिटनेस बैंड ऐसा करने के लिए एकदम सही साथी है।

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