तीन चरणों में एक गुमनाम ईमेल कैसे बनाएं

किसी भी इंटरनेट उपयोगकर्ता के पास इन दिनों एक ईमेल खाता है, और यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक संचार दोनों के लिए एक आम उपकरण है। ईमेल खाते ए से मुक्त हैं प्रदाताओं की विविधता, जैसे कि Google, हॉटमेल और याहू, और एक एकीकृत कार्यालय सुइट या क्लाउड स्टोरेज सेवा जैसे अतिरिक्त सेवाओं की पेशकश करने के लिए अपने ईमेल खाते का उपयोग करते हैं।

हालांकि, वाक्यांश “यदि आप उत्पाद के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं, तो आप उत्पाद हैं,” निश्चित रूप से मुफ्त ईमेल के मामले में लागू होंगे। कंपनियां आसानी से किसी को भी मुफ्त ईमेल खाते दे देती हैं जो उत्सुक उपयोगकर्ताओं के लिए ट्रक लोड द्वारा पूछती हैं, हालांकि, बड़े ईमेल प्रदाता उपयोगकर्ताओं की पहचान करने के लिए ऐसा करते हैं, और ऑनलाइन प्रोफाइल बनाएं, जो उनके ईमेल संचार को खोजकर शुरू होता है।

वास्तव में, स्कूल के बच्चों के माता-पिता जिनके स्कूल क्रोमबुक उपयोग के लिए जीमेल पते हैं, “युवा वयस्कों के रूप में उनमें से अधिक शक्तिशाली विपणन प्रोफाइल बनाने के लिए अपने बच्चों के स्कूल ईमेल से व्यक्तिगत विवरण” के उपयोग के बारे में चिंता व्यक्त करते हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स पिछले साल। जबकि इंटरनेट पर गोपनीयता की बहुत कम उम्मीद है, वेब आधारित ईमेल केवल सार्वजनिक हो सकती है।

एन्क्रिप्शन से अधिक

संदेश को एन्क्रिप्ट करने के लिए पहले से ही विकल्प हैं, जो इसे तराशा जाएगा, और इसलिए पढ़ने में काफी मुश्किल है। यह शायद ही जेम्स बॉन्ड की तरह का सामान है, जैसा कि उद्यम आम तौर पर करते हैं, और यह व्यवसाय के स्टालवार्ट कार्यक्रम में समर्थित है। आउटलुक। एन्क्रिप्शन जीमेल के लिए भी समर्थित है, लेकिन इंटरप्राइज के लिए जी सूट के लिए दिलचस्प है, और शिक्षा के लिए जी सूट, जो दोनों प्रसाद हैं, द्वारा होस्ट किए गए S / MIME को सक्षम करना, लेकिन व्यक्तिगत जीमेल खातों के लिए नहीं जो अधिकांश व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के पास हैं। व्यक्तिगत जीमेल खातों को तीसरे पक्ष के एक्सटेंशन के माध्यम से सुरक्षित किया जा सकता है, जैसे कि FlowCrypt जो क्रोम ब्राउज़र में काम करता है।

अभी भी एन्क्रिप्टेड ईमेल के लिए एक और विकल्प है ProtonMail। यह स्विस आधारित ईमेल प्रदाता सुरक्षित संचार का वादा करता है, और वे वही लोग हैं जो लोकप्रिय वीपीएन करते हैं, ProtonVPN

जबकि संदेश एन्क्रिप्शन संदेश की सामग्री को इंटरसेप्ट होने से सुरक्षित करेगा, लेकिन सीमा यह है कि यह एक अनाम ईमेल नहीं बनाता है। दूसरे शब्दों में, यह आसानी से पहचाना जा सकता है कि किस खाते ने इसे भेजा है।

अनाम खेल को आगे बढ़ाते हुए

(छवि क्रेडिट: छवि क्रेडिट: freeGraphicToday / Pixabay)

एक कदम: वीपीएन

इंटरनेट पर कुछ गोपनीयता वापस लेने की नींव एक आवेदन करने से है वीपीएन। यह एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क है, जो एक एन्क्रिप्टेड सुरंग के माध्यम से ऑनलाइन गोपनीयता बनाता है जो सभी संचार को सुरक्षित रखता है, और आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता के डेटा विश्लेषण से दूर रहता है।

ईमेल के रूप में पहचाना जा सकता है आईपी ​​पता उनकी उत्पत्ति हुई। एन्क्रिप्टेड सुरंग के माध्यम से एक वीपीएन, उस आईपी पते को सुरक्षित करने और इसे सुरक्षित करने का एक उत्कृष्ट काम करता है। वास्तव में, वीपीएन तकनीक के माध्यम से, आप किसी दूसरे देश में एक आईपी एड्रेस भी दिखा सकते हैं।

अंत में, सभी वीपीएन समान नहीं हैं, और इसलिए अपने वीपीएन प्रदाता को सावधानी से चुनें। हालांकि, बेनामी वीपीएन की तरह, नि: शुल्क ईमेल प्रदाताओं की तरह, गुमनामी को संरक्षित करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को उन पर गुजरना बेहतर होता है, और एक में जाना वीपीएन प्रदाता का भुगतान किया, कि अपने उपयोगकर्ताओं को निजी रखने में निहित स्वार्थ है, और न केवल एक त्वरित हिरन बनाना व्यक्तिगत डेटा बेचना खुद को बचाए रखने के लिए।

चरण दो: अधिक निजी ब्राउज़र का उपयोग करें

इंटरनेट का उपयोग करने के लिए इन दिनों एक ब्राउज़र का उपयोग करना आवश्यक है। समस्या यह है कि हमारे ब्राउज़र Google और Doubleclick की पसंद से सभी प्रकार के ट्रैकिंग कुकीज़ से भरे हुए हैं। ज़रूर, आप उन कुकीज़ को साफ कर सकते हैं एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर, लेकिन वे बस के रूप में उपवास के रूप में वे बाहर whacked हैं, नाव के तल पर barnacles की तरह फिर से जमा।

इसके अलावा, अधिकांश ब्राउज़र एक निजी ब्राउज़िंग विधि प्रदान करते हैं, जिसे विभिन्न नामों से पुकारा जाता है, जैसे फ़ायरफ़ॉक्स में ‘प्राइवेट विंडो’ या क्रोम में ‘गुप्त विंडो’। हालाँकि, यह एक अलग टैब बनाता है, और ब्राउज़र विज़िट की गई साइटों के इतिहास को नहीं रखता है, लेकिन कंप्यूटर के अलावा, कहीं भी कोई गुमनामी नहीं है, और एक ईमेल अभी भी आसानी से वापस भेजे गए आईपी पते पर ट्रैक किया जा सकता है यह। एक ब्राउज़र का उपयोग करना बेहतर है जो कि ऐसे ब्राउज़र आधारित निजी मोड के माध्यम से सुरक्षा की झूठी भावना पैदा करने के बजाय जमीन से गोपनीयता के लिए डिज़ाइन किया गया है।

टोर को देखें, जो किसी उपयोगकर्ता को अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले कई गुमनाम सर्वरों के माध्यम से अपना डेटा भेजकर ऑनलाइन अनाम रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टॉर ‘प्याज मार्ग’ की अवधारणा को शामिल करता है जो गुमनामी की परत है क्योंकि डेटा कई सर्वरों से गुजरता है। बाकी का आश्वासन दिया कि यह एक सफल रणनीति है जिसे 1990 के मध्य में सुरक्षित अमेरिकी खुफिया संचार के लिए संयुक्त राज्य नौसेना अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया था।

टोर के साथ एक वीपीएन का संयोजन ऑनलाइन गुमनामी के लिए सबसे अच्छा संयोजन प्रदान करता है। वीपीएन सर्वर टोर ब्राउजर से एग्जिट नोड को अनाउंस करते हैं, डेटा से पहले आखिरी नोड एनोमाइजेशन प्रक्रिया से परे होता है, और सामान्य वेब ट्रैफिक में बदलाव होता है।

चरण तीन: अनाम ईमेल का उपयोग करें

अब जब हमने अपने आईपी पते को वीपीएन के माध्यम से बंद कर दिया है, और टोर के माध्यम से एक निजी ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो लक्ष्य ईमेल भेजना है। यह एक और चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कि उपयोगकर्ता अपने रोजमर्रा के हॉटमेल या जीमेल खाते में सही जाता है, फिर से कोई गुमनामी नहीं होगी, और पहले दो चरण शून्य के लिए किए जाएंगे।

बल्कि, लक्ष्य एक डिस्पोजेबल ईमेल खाते का उपयोग करने का होना चाहिए। इसे पूरा करने का एक तरीका प्रमुख प्रदाताओं में से एक के साथ एक अलग खाता स्थापित करना है, लेकिन ठोकर का कारण यह है कि वे एक फोन नंबर मांगते हैं ताकि खाता सत्यापित किया जा सके। इसके लिए वर्कअराउंड मौजूद है, जैसे कि 15 साल से कम उम्र के लिए खाता बनाना, फोन की आवश्यकता को कम करने के लिए, या ऐसे अवसर के लिए डिस्पोजेबल सेल फोन, या बर्नर फोन प्राप्त करना, लेकिन न तो बिल्कुल सुरुचिपूर्ण है।

एक आसान तरीका एक ईमेल सेवा का उपयोग करना है जो एक डिस्पोजेबल, अस्थायी ईमेल पते के साथ गोपनीयता के लिए समर्पित है। इसके कुछ उदाहरणों में नाडा, टेंप मेल और शामिल हैं गुरिल्ला मेल। ये सेवाएं स्वयं को नष्ट करने वाले पते के माध्यम से एक ईमेल भेजने का एक तरीका प्रदान करती हैं। वे अक्सर उन परिदृश्यों में उपयोग किए जाते हैं जहां लोगों को पते और ईमेल पते की आवश्यकता होती है, जैसे कि उत्पाद को पंजीकृत करना, लेकिन स्पैम ईमेल प्राप्त करना नहीं चाहते हैं।

ये सेवाएं एक स्वयं को नष्ट करने वाला ईमेल पता प्रदान करती हैं, ताकि ईमेल भेजे जाने के बाद, थोड़ी देर बाद, ईमेल पता अब मौजूद न हो। गुरिल्ला मेल भी एक के रूप में उपलब्ध है Android के लिए एप्लिकेशन सुविधा के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *