बच्चों को वीआर हेडसेट खरीदना कब सुरक्षित है?

कागज पर, एक आभासी वास्तविकता (वीआर) हेडसेट सांता के लिए इस वर्ष आपके बच्चे के स्टॉकिंग में सामान करने के लिए सही विकल्प की तरह लगता है।

 और पीसी गेमर गाइड की एक श्रृंखला के साथ इस महीने आभासी वास्तविकता में गहरी गोताखोरी कर रहे हैं, कैसे -ss, और वीआर के हर पहलू में खुदाई कर रहे हैं कि हम बस वीआर महीना कह रहे हैं। यह सभी Oculus द्वारा संभव बनाया जा रहा है, जिसने इस महीने भर की परियोजना का समर्थन करने के लिए कदम बढ़ाया। धन्यवाद, ओकुलस!

आपका बच्चा इसे पसंद करेगा वीडियो गेम और शांत 360 डिग्री फिल्में; आप इसे शैक्षिक ऐप्स के लिए प्यार करेंगे।

यहाँ नकारात्मक पक्ष यह है: अधिकांश प्रमुख वीआर हेडसेट निर्माता अपने उपकरणों पर 13 से अधिक आयु का प्रतिबंध लगाते हैं।

इसके अलावा, हेडसेट उपयोगकर्ता को आंखों के तनाव और सिरदर्द से लेकर मतली तक और दुर्लभ मामलों में, बरामदगी से होने वाले स्वास्थ्य खतरों के बारे में चेतावनी देता है।

कई शिक्षकों ने कक्षा में आभासी वास्तविकता का उपयोग करना शुरू कर दिया है, जो यह सुझाव देता है कि यह सुरक्षित है।

लेकिन, कुछ विशेषज्ञ मानना युवा दिमागों को आभासी दुनिया को वास्तविकता से अलग करने में अधिक परेशानी होती है; इसलिए आपको सावधान रहना होगा कि कौन सी वीआर सामग्री आपको उनके बड़े होने तक उपयोग करने दें।

यहां उन सभी चीजों के बारे में जानना चाहिए जो युवा लोगों को वीआर से कब परिचित कराएं, प्ले सेशन को कैसे सुरक्षित और स्वस्थ रखें, और उनके लिए सही वीआर हेडसेट और गेम कैसे चुनें।

वीआर में चारों ओर छलांग लगाना अशुभ है!

संभावित चोटें

चलो सबसे स्पष्ट समस्या के साथ शुरू करते हैं: आपका हाइपरएक्टिव बच्चा अपने लिविंग रूम के चारों ओर एक आभासी आंखों पर पट्टी पहने हुए चल रहा है।

वीआर आपके स्थानिक जागरूकता को बनाए रखना मुश्किल बनाता है, खासकर युवा दिमागों के लिए। जबकि आपको याद होगा कि आप वास्तव में खड़े नहीं हैं, कहते हैं, एक वर्षावन, बच्चों को अपने परिवेश को भूल जाने की अधिक संभावना होती है और एक आभासी बंदर का पीछा करने की कोशिश कर रही दीवार में दाईं ओर चलते हैं।

कुछ डेवलपर्स, जैसे ओकुलस तथा एचटीसी, आप कमरे के आकार से मेल खाने के लिए आभासी बाधाओं में प्रोग्राम करते हैं, इसलिए आपको पता है कि कब रोकना और चारों ओर मुड़ना है; लेकिन कब से बच्चे नियमों का पालन करते हैं? अभी भी चोट का खतरा है।

इसलिए, जब पहली बार अपने बच्चे को वीआर से मिलवाते हैं, तो उन्हें एक घूमने वाली कुर्सी पर बैठाएं और उन्हें दीवारों पर चलने के बजाय अपने आसपास देखने के लिए घूमने के साथ आराम से मिलें। अधिकांश अकूलस दरार मालिकों वास्तव में पसंद करते हैं बैठना जबकि VR में, इसलिए उन्हें समझने में मदद करें कि यह खेलने का डिफ़ॉल्ट तरीका है।

बीट कृपाण जैसे वीआर गेम तीव्र हो सकते हैं

मोशन सिकनेस

एक आभासी अनुभव के दौरान बैठना अपनी समस्याओं के साथ आता है। जब आपकी आँखें बताती हैं कि आप एक पक्षी की तरह हवा में उड़ रहे हैं, तो आपका आंतरिक कान बताता है कि आप अभी भी बैठे हैं। लंबे समय तक वीआर सत्रों के बाद, यह डिस्कनेक्ट अक्सर मतली या चक्कर की भावनाओं की ओर जाता है।

आपका मस्तिष्क यह भी नहीं जानता कि आप इस तथ्य को कैसे संभाल सकते हैं कि आप दर्जनों गज दूर की वस्तुओं को देखें … आपकी आंखों से एक इंच से भी कम स्क्रीन पर। जिसका नाम “सत्यापन-आवास संघर्ष” है, यह विसंगति समय के साथ सिरदर्द या मतली का कारण भी बन सकती है।

बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक दृढ़ता से प्रभाव महसूस नहीं होगा, और कुछ अधिक टिकाऊ बच्चों को ऐसा महसूस नहीं हो सकता है। हालाँकि, अध्ययन करते हैं सुझाव दें कि बच्चों की संभावना अधिक है नज़रअंदाज़ करना आंखों में खिंचाव जैसे लक्षण लंबे समय तक खेलते रहना, लक्षणों को तेज करना।

इससे निपटने के लिए, ऑप्टोमेट्रिस्ट की सिफारिश एक समय में अधिकतम पंद्रह मिनट की वीआर, उसके बाद दस मिनट का आराम। और, हमारा सुझाव है कि आप अपने बच्चे को खेल या अनुभवों के साथ थोड़ा आंदोलन शुरू करें। ओकुलस स्टोर में, आप “आरामदायक” या “मॉडरेट” जैसी रेटिंग पा सकते हैं जो आपको खरीद से पहले तीव्रता के स्तर के बारे में चेतावनी देती है।

बरामदगी

जबकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के पास यह मुद्दा कभी नहीं होगा, ओकुलस रिपोर्ट 4,000 में से लगभग एक व्यक्ति प्रकाश या पैटर्न के चमकने से शुरू होने वाली आभासी वास्तविकता से सहज या मिर्गी के दौरे से पीड़ित हो सकता है।

यह बच्चों को टेलीविजन देखने या गैर-वीआर वीडियो गेम खेलने में क्या अनुभव हो सकता है, इससे अलग नहीं है, लेकिन यह अभी भी आपके बच्चे के खेलने के समय की निगरानी करने का एक और कारण है।

आंख पर जोर

सिरदर्द-उत्प्रेरण नेत्र तनाव शायद सबसे आम समस्या है कि बच्चे वीआर के साथ चलेंगे – और शायद सबसे अच्छा कारण जब तक वे एक खरीदने के लिए बड़े नहीं होते हैं तब तक प्रतीक्षा करें।

वीआर हेडसेट्स आपको चीजों को कुरकुरा और स्पष्ट बनाने के लिए लेंस के फोकस को समायोजित करने देते हैं। लेकिन, क्या आपका बच्चा एक ऑप्टोमेट्रिस्ट के पास जाने के लिए पर्याप्त परिपक्व होगा और अपने स्वयं के नुस्खे को चुन सकता है? विशेष रूप से छोटे बच्चे परिपक्व या आत्म-जागरूक नहीं हो सकते हैं, यह जानने के लिए कि स्क्रीन बहुत धुंधली है और उनकी आँखों में खिंचाव हो सकता है, और माता-पिता के पास जाँच करने का कोई तरीका नहीं है।

वास्तव में, आपका बच्चा पा सकता है कि कोई भी सेटिंग सहज महसूस नहीं करती है, क्योंकि अधिकांश हेडसेट्स में दो वीआर लेंस के बीच एक निश्चित अंतर-दूरी (IPD) है, जो औसत वयस्क के सिर के आकार से मेल खाने के लिए निर्दिष्ट है। आपके बच्चे की आँखें, लेंस के माध्यम से ठीक से देखने के लिए एक साथ बंद होती हैं, कभी भी सहज महसूस नहीं कर सकती हैं।

(कुछ हेडसेट्स आपको लेंस को अपने विद्यार्थियों से मिलाने के लिए समायोजित करते हैं, लेकिन आपकी आशाओं को पूरा नहीं करते हैं: वे अभी भी वयस्कों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और बच्चे के आकार के कपाल के लिए लेंस को एक साथ पर्याप्त रूप से निचोड़ नहीं सकते हैं।)

जब तक आपके बच्चे की ग्रोथ स्पर्ट नहीं होती है, तब तक उन्हें छोटे, मोबाइल वीआर डिवाइसों पर शुरू करने की कोशिश करें, जो 15:10 प्ले-टू-रेस्ट अनुपात से चिपके रहते हैं, और अक्सर यह देखने के लिए जांचें कि क्या स्ट्रेन में दर्द हो रहा है।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि, यदि आपका बच्चा सुधारात्मक लेंस पहनता है, तो वह हेडसेट के अंदर उन्हें फिट कर सकता है। उनके बिना, मायोपिक बच्चों को धुंधला या डबल दृष्टि जैसे बदतर लक्षणों के लिए अतिसंवेदनशील है।

निवासी ईविल VII VR वयस्कों के लिए भयानक है, अकेले बच्चों को दें

वीआर: वास्तविकता से अधिक वास्तविक?

वीआर का आनंद महसूस करने से आता है जैसे आप एक नई दुनिया या किसी अन्य व्यक्ति के जूते में कूद गए हैं। लेकिन, बच्चों के लिए, यह एहसास वास्तविकता से अप्रभेद्य हो सकता है।

में 2009 का अध्ययन, कुछ प्राथमिक-आयु के बच्चों ने एक वीआर सिमुलेशन में प्रवेश किया, जिसमें वे ओर्का व्हेल के साथ तैरते थे, जबकि अन्य इसे टीवी पर देखते थे। एक हफ्ते बाद, वीआर समूह ने दृढ़ता से याद किया कि वे वास्तव में समुद्र में तैर गए थे।

में अन्य अध्ययन, वैज्ञानिकों ने पाया कि 18 वर्ष की आयु तक के बच्चे वयस्कों की तुलना में आभासी अनुभवों से अधिक गहराई से प्रभावित थे, इसे अधिक “वास्तविक” बताते हैं। बच्चों और 11 साल के बच्चों में “उच्च-स्तरीय दिमागी कामकाज” की कमी हो सकती है, जो इस बात को याद रखने के लिए आवश्यक है कि वीआर वास्तविक नहीं है।

एक तरफ, इसका मतलब यह हो सकता है कि वीआर बच्चों के लिए वास्तव में एक रोमांचक विकल्प है, क्योंकि वे बाद में जीवन में पूरी तरह से वीआर में खुद को विसर्जित नहीं करेंगे।

दूसरे पर, इसका मतलब है कि आपको सावधानीपूर्वक यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उन्हें केवल अपने वर्चुअल स्टोर पर सभी के लिए सामग्री ई खरीदने दें। उन्हें अपने खेल का चयन करने की अनुमति देने से उन्हें उन राक्षसों द्वारा आघात हो सकता है जो बहुत दूर दिखाई देते हैं।

शुक्र है, ओकुलस जैसे हेडसेट आपको पिन बनाने की अनुमति देते हैं, ताकि केवल आप स्टोर पर कुछ भी खरीद सकें। बस यह निर्धारित करने के लिए कि वे क्या संभाल सकते हैं, अपने स्वयं के निर्णय का उपयोग करें।

13 और ऊपर: कठिन नियम या सुझाव?

यदि आप अपने 12-और-अंडर किड एक वीआर हेडसेट खरीदना चाहते हैं, तो आपको कुछ हेलिकॉप्टर पेरेंटिंग के लिए तैयार रहने की ज़रूरत है, लगातार उनके उपयोग की निगरानी करना सुनिश्चित करें कि वे अपनी आँखों या दिमाग को मिनटेक वीआर में घंटों तक डाइविंग नहीं करते हैं।

उस कारण से, जब तक वे बड़े नहीं हो जाते, तब तक प्रतीक्षा करना समझ में आता है, जब वे अधिक स्वतंत्र होते हैं, बेहतर आवेग नियंत्रण और बेहतर आत्म-जागरूकता होती है।

हालाँकि, 13-प्लस श्रेणी कड़ाई से और कठिन नियम नहीं है। छोटी फटने में, बच्चों को काल्पनिक दुनिया में अद्भुत, immersive यात्रा हो सकती है।

TechRadar पर समर्थित सामग्री का अर्थ है कि लेख डेवलपर, प्रकाशक, निर्माता या अन्य संबंधित पार्टी के साथ साझेदारी में बनाया गया है। जब आप एक लेख में इस प्रकटीकरण नोट को देखते हैं, तो इसका मतलब है कि लेख विचार को किसी अन्य कंपनी – एक डेवलपर, हार्डवेयर निर्माता, या प्रकाशक द्वारा अनुमोदित किया गया है – लेकिन अन्यथा सामग्री की योजना बनाई गई है, लिखित और TechRadar द्वारा बिना किसी और अनुमोदन के प्रकाशित की गई है। । यह TechRadar पर प्रायोजित सामग्री से अलग है, जो पूरी तरह से किसी तीसरे पक्ष द्वारा बनाई गई है, न कि TechRadar संपादकीय टीम द्वारा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *