यदि आपके गैजेट क्रिसमस के दिन काम नहीं करते हैं तो आपको क्या करने की आवश्यकता है

क्रिसमस की सुबह है। आप अपने पजामे में नीचे की ओर भागे हैं, अपने प्यार से लिपटे उपहारों और गैजेट्स को फाड़ दिया – और कुछ काम नहीं करता है।

संभावना है कि आप क्रिसमस के दिन कुछ साफ-सुथरे नए गैजेट्स के अंत में आने वाले हैं, फिर चाहे वह बच्चों के लिए निनटेंडो स्विच हो, या उन सभी नए साल के संकल्पों के लिए फिटबिट ट्रैकर जो आप निश्चित रूप से आगे बढ़ने वाले हैं।

उम्मीद है, आपका चमकदार नया काम रैपिंग पेपर के ठीक बाहर काम कर रहा होगा और आपको कई साल का उपयोगी जीवन देगा।

हालांकि, विनिर्माण दोष और शिपिंग दुर्घटनाएं होती हैं, इसलिए जब आपका डिवाइस विज्ञापित के रूप में काम करने से इनकार करता है तो आप क्या करते हैं? एक गहरी साँस लें, 10 तक गिनें और अपने हार्डवेयर की मरम्मत करने या इसे वापस मुख्यालय में भेजने की कोशिश करने के लिए हमारे गाइड का पालन करें।

जाहिर है, वहाँ उपकरणों की एक मेजबान है – स्मार्ट टीवी से लेकर टैबलेट तक – इसलिए हम आपको केवल कुछ सामान्य सुझाव और सलाह प्रदान कर सकते हैं। उम्मीद है कि हालांकि, ये संकेत आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आप अभी भी अपने क्रिसमस के दिन का आनंद ले सकते हैं।

इसे फिर से चालू और बंद करें

चेतावनी: क्या आपकी बैटरी कम है?

कभी-कभी सबसे सरल समाधान सबसे अच्छा होते हैं, और इससे पहले कि आप कुछ भी चीर-फाड़ करने के लिए पावर बटन को आज़माने के लायक हैं – जैसे कि रैपिंग पेपर के साथ अपने नए गैजेट को बाहर फेंकना।

क्या उपकरण मर चुका है या ठीक से संचालित नहीं है? क्या वास्तव में कुछ भी करने से पहले इसे थोड़ी देर के लिए चार्ज करने की आवश्यकता है? आपूर्ति किए गए अनुदेश मैनुअल आपको बताएंगे, इसलिए शांत रहें और मूल बातें खत्म करें।

यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन क्या डिवाइस को बैटरी की आवश्यकता है? और यदि हां, तो क्या आपने उन्हें फिट किया है? ये बुनियादी जांच की तरह लग सकते हैं, लेकिन आप जनवरी में पहले सप्ताह के दौरान अपने स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर के रिटर्न डेस्क पर खुद को शर्मिंदा नहीं करना चाहते हैं।

जांचें कि क्या किसी प्रकार का हार्ड रीसेट या मास्टर रीसेट है जिसे आप अपने डिवाइस के माध्यम से रख सकते हैं, जो आपकी समस्याओं को हल कर सकता है। यहाँ के लिए समर्थन पृष्ठ है अपना iPhone रीसेट करना, उदाहरण के लिए। यदि निर्देश पुस्तिका नहीं आती है तो एक त्वरित वेब खोज में आपकी मदद करनी चाहिए।

वेब पर जाएं

आपको उम्मीद है कि आपका नया कंसोल सीधे बॉक्स से बाहर काम करेगा …

संभावना है कि कोई व्यक्ति पहले से गैजेट में कोई समस्या है जिसे आप समस्या निवारण की कोशिश कर रहे हैं, और वेब पर अपने अनुभवों के बारे में पोस्ट किया है। एक त्वरित ऑनलाइन खोज आपको उस उत्पाद के साथ किसी भी ज्ञात समस्या के बारे में सचेत करने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए जिसे आप काम करने की कोशिश कर रहे हैं, और कुछ समाधान भी फेंक सकते हैं।

उदाहरण के लिए एक सॉफ्टवेयर या फर्मवेयर अपडेट की आवश्यकता है? यदि उपकरण ठीक है, लेकिन ठीक से काम नहीं करता है, तो हो सकता है कि आपको निर्माता से पैच लगाने की आवश्यकता हो – आपका हार्डवेयर थोड़ी देर के लिए गोदाम के शेल्फ पर बैठा होगा।

ऑनलाइन कुछ हद तक आपके काम के साथ आपको यह पता लगाने में सक्षम होना चाहिए कि आपके मुद्दे अद्वितीय हैं या व्यापक हैं, और संभवत: कहीं न कहीं से एक निश्चित है। यदि आप अभी भी भाग्य नहीं कर रहे हैं, तो आपको हार माननी होगी और आइटम वापस करना होगा।

अपने अधिकारों की जाँच करें

अपनी रिटर्न नीति देखें

एक बार जब आप सभी समस्या निवारण चरणों के माध्यम से अपना काम कर लेते हैं, जो आप मैनुअल और वेब पर पा सकते हैं, तो इसे वापस लेने के बारे में सोचने का समय है, जहां से यह धनवापसी या प्रतिस्थापन के लिए आया है। वास्तव में बहुत सारे स्टोर आपको यह करने देते हैं कि डिवाइस वास्तव में दोषपूर्ण है या नहीं।

निर्माता के बजाय (आपने कुछ मामलों में, आपको निर्माता के आधिकारिक स्टोर पर जाने की आवश्यकता होगी) के बजाय उस आइटम के लिए रिटर्न और रद्दीकरण नीति देखें, जिससे आपने आइटम खरीदा था। यहाँ Currys PC World हैयहाँ अमेज़न है। तथा यहाँ सैमसंग है। आप अक्सर गैजेट को पोस्ट या पॉप के माध्यम से स्टोर में वापस भेज सकते हैं।

जैसा कि आप उन लिंक से देख सकते हैं, यदि आपको एक दोषपूर्ण उत्पाद भेजा गया है, तो आप आमतौर पर इसे मुफ्त में मरम्मत करवा सकते हैं, या इसके बदले प्रतिस्थापन या धनवापसी का विकल्प चुन सकते हैं। आप चरण दर चरण प्रक्रिया के माध्यम से निर्देशित होते जाएंगे, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप गैजेट के साथ सभी पैकेजिंग और प्रलेखन को एक साथ रखें।

जब तक आप एक वैन के पीछे से गैजेट्स बेचने वाले लड़के से अपने क्रिसमस के उपहार नहीं खरीदते हैं, तब तक इसे वारंटी के साथ आना चाहिए, आमतौर पर एक साल के लिए – यह गारंटी देता है कि आपको एक काम करने वाला उत्पाद मिलेगा, लेकिन यह कवर नहीं करता है प्राकृतिक आपदाओं जैसे सामान या आप अपने नए स्मार्टफोन को सीढ़ियों की उड़ान से नीचे गिराते हैं।

उदाहरण के लिए, यहाँ वारंटी है यदि आपने Google होम या Google होम मिनी खरीदा है: Google डिवाइस की गारंटी देता है “दो साल के लिए प्रकाशित उत्पाद प्रलेखन में वर्णित सामान्य उपयोग के तहत सामग्री और कारीगरी में दोषों से मुक्त होगा”। अगर ऐसा नहीं है, तो यहाँ है कैसे अपने स्मार्ट स्पीकर को वापस करने के लिए अगर आपने इसे सीधे आधिकारिक Google स्टोर से खरीदा है।

कुछ पैसे बनाना

ऐसा समय हो सकता है जब आप किसी दोषपूर्ण वस्तु को वापस नहीं कर सकते हैं: हो सकता है कि अगर किसी और ने इसे आपके लिए खरीदा हो, या यदि आपने इसे स्वयं क्षतिग्रस्त कर दिया हो, तो सामान्य वारंटी शर्तें आमतौर पर लागू नहीं होती हैं, जब तक आपने कांटा नहीं लगाया हो। अतिरिक्त बीमा के लिए।

इस मामले में आप आइटम को चिपका सकते हैं ईबे या Shpock या कहीं समान – आप अक्सर अभी भी क्षतिग्रस्त लोगों के लिए धन प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हें लगता है कि वे इसे स्वयं ठीक करने में सक्षम होंगे या जो कुछ और के लिए भागों का उपयोग करना चाहते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप सूची में ईमानदार हैं और खरीदार के साथ आइटम के बारे में क्या गलत है।

किसी भी भाग्य के साथ, आपको इस सलाह की कोई आवश्यकता नहीं होगी, और आपके सभी क्रिसमस गैजेट पूरी तरह से काम करेंगे। यदि नहीं, तो आप आसानी से पर्याप्त धनवापसी, प्रतिस्थापन या मरम्मत प्राप्त कर सकते हैं – हालाँकि आप बॉक्सिंग डे कतारों से बचने के लिए इसे कुछ दिनों के लिए छोड़ना चाह सकते हैं।

यह भी एक अच्छी योजना है यदि आप सिर्फ उपहारों के साथ समाप्त होते हैं, तो आप कभी भी उपयोग न करने की संभावना रखते हैं – हालांकि शायद यह देखने के लिए कि यह पहले एक विकल्प है, यह देखने के लिए अपने दयालु मित्र / रिश्तेदार के साथ जांचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *