Google पे का उपयोग कैसे करें: आपके एंड्रॉइड फोन पर भुगतान करने की हमारी मार्गदर्शिका

Google पे वह तरीका है जिससे आप चेकआउट पर खड़े होने के दौरान अपने वॉलेट या पर्स के लिए जल्दी और आसानी से भुगतान किए बिना अपने स्मार्टफोन या वेयर ओएस घड़ी का उपयोग कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि आप बस अपने फोन को कांटेक्टलेस रीडर पर तब तक टैप कर सकते हैं, जब आपको अपने कार्ड का इस्तेमाल करने या ढेर सारी नकदी ले जाने की चिंता न हो।

सेट अप प्रक्रिया सरल है और हम इस गाइड का उपयोग करके आपसे बात करेंगे कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं और फिर Google पे का उपयोग कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका फोन संगत होने के साथ-साथ एक समर्थित बैंक होने से पहले आप अपने फोन से भुगतान करना शुरू कर सकते हैं।

मूल रूप से एंड्रॉइड पे कहा जाता है, भुगतान सेवा का नाम बदलकर 2018 की शुरुआत में Google पे कर दिया गया था। यह एंड्रॉइड पे और Google वॉलेट दोनों को एक साथ देखता है, लेकिन आपके लिए इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि ऐप के भीतर अधिक सुविधाएँ उपलब्ध हैं और नाम थोड़ा अलग है।

एंड्रॉइड पे 2015 में अमेरिका में लॉन्च किया गया था और 2016 में यूके और ऑस्ट्रेलिया में आया था, लेकिन अब 15 से अधिक देश हैं जो अब Google पे का उपयोग कर सकते हैं।

नीचे हम आपसे बात करेंगे कि Google पे कैसे सेट करें और अपना पहला भुगतान कैसे करें।

1. आपके पास कौन सा फोन है?

क्या आपके पास NFC (निकट-क्षेत्र-संचार) समर्थन वाला फ़ोन है? क्या आपके पास एंड्रॉइड 4.4 किटकैट सॉफ्टवेयर या उच्चतर है? यदि उत्तर उन दोनों प्रश्नों के लिए हां है, तो आप Google पे को अपने नए मोबाइल से जोड़ सकेंगे।

इसका मतलब है कि आपको संपर्क रहित भुगतान सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए बाहर जाने और एक नया फ्लैगशिप फोन खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। एंड्रॉइड किटकैट अभी कुछ साल पुराना है और यदि आप उस सॉफ़्टवेयर को नहीं चला रहे हैं, तो यह देखने के लिए जाँचने योग्य हो सकता है कि क्या कोई अपडेट है या नहीं।

2. क्या आपका बैंक इसका समर्थन करता है?

यूके में Google पे का समर्थन करने वाले बैंकों का चयन।

जब इसे एंड्रॉइड पे कहा जाता था, तो बैंकों का समर्थन सबसे अधिक समस्याओं का सामना करता है। अब Google पे सेवा पर बहुत अधिक बैंक हैं, लेकिन आप अभी भी जांचना चाहते हैं कि आपका बैंक और कार्ड संगत हैं या नहीं।

अधिकांश प्रमुख अमेरिकी बैंक अभी Google पे का समर्थन करते हैं, और यहाँ एक पूरी सूची है तो आप जाँच सकते हैं कि आपका खाता सेवा के अनुकूल है।

यूके में, बहुत सारे बैंक Google पे का समर्थन करते हैं लेकिन कुछ उल्लेखनीय अपवाद हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, बार्कलेज, Google पे का समर्थन नहीं करता है और इसके बजाय अपनी सेवा प्रदान करता है।

आप उन बैंकों और कार्डों की एक पूरी सूची पा सकते हैं जो समर्थन करते हैं यहां यूके में Google पे। ऑस्ट्रेलिया में बैंकों की एक अधिक सीमित सूची है जो Google पे का समर्थन करते हैं, और तुम उन्हें यहाँ पाओगे

यदि आपका बैंक शामिल नहीं है, तो आने वाले महीनों में नज़र रखना सुनिश्चित करें क्योंकि Google लगातार सेवा में नए वित्तीय संस्थानों को ला रहा है।

3. Google पे डाउनलोड करें

यदि आप स्टॉक एंड्रॉइड सॉफ़्टवेयर चलाने वाले उपकरण पर हैं, तो Google पे पहले से ही तैयार हो सकता है और आपके उपयोग के लिए फोन पर प्रतीक्षा कर सकता है। आपको इसे डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।

अपने फोन को एक त्वरित खोज दें और यदि आप ऐप को नहीं देख पा रहे हैं, तो अंदर जाएं गूगल प्ले स्टोर सीधे अपने फोन पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए।

4. एक स्क्रीन लॉक सेट करें

Google पे का ठीक से उपयोग करने के लिए आपको अपने फ़ोन में लॉक स्क्रीन की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि डिवाइस तक पहुंचने का प्रयास करने वाला कोई भी व्यक्ति आपके डेटा तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए एक पैटर्न, पिन, फेशियल स्कैन या फिंगरप्रिंट स्कैन दर्ज करने वाला है।

इसे सेट करने के लिए, अपने फ़ोन के सेटिंग ऐप में जाएं और ‘लॉक स्क्रीन’ या ‘सिक्योरिटी’ खोजें। फिर ‘स्क्रीन लॉक टाइप’ दबाएं, यह पता लगाएं कि आप किस तरह का लॉक इस्तेमाल करना चाहते हैं और फिर उसे वहीं से सेट करें।

यदि आपके पास फ़िंगरप्रिंट स्कैनर का उपयोग करने की क्षमता है, तो हम इसे सुझाएंगे क्योंकि ऐसा कुछ है जिसे कोई दोहरा नहीं सकता है, जिससे आपका फ़ोन थोड़ा अधिक सुरक्षित हो जाएगा।

5. एक क्रेडिट या डेबिट कार्ड जोड़ें

जहां आप एक नया कार्ड, वफादारी कार्यक्रम या उपहार कार्ड जोड़ सकते हैं

अब यह वास्तव में आपके कार्ड को स्थापित करने का समय है, और हम आपके फोन से पैसे खर्च करने में सक्षम हैं।

यदि आप ऐप खोलते हैं, तो आपको एक स्क्रीन के साथ बधाई दी जाएगी जिसमें आपका एंड्रॉइड साइन शामिल है और आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड जोड़ने की सुविधा देता है, जो किसी भी तरह का कार्ड, यहां तक ​​कि कैशबैक क्रेडिट कार्ड भी हो सकता है। बस नीचे-दाएं में प्लस चिन्ह पर प्रेस करें और आपको कार्ड चुनने के लिए ले जाया जाएगा।

यदि आपके पास पहले से ही आपके एंड्रॉइड खाते से जुड़ा एक संगत कार्ड है, तो आप इसे Google पे के लिए अधिकृत कर सकते हैं। यदि आपका कार्ड लिंक नहीं किया गया है, तो बस ‘एक कार्ड जोड़ें’ बटन दबाएं।

आपका फ़ोन फिर आपके कार्ड विवरण लेने के लिए रियर कैमरे का उपयोग करेगा। इसे अपने सामने एक टेबल पर रखें और कार्ड के साथ तस्वीर को लाइन करें। इसे विवरण पढ़ना चाहिए, लेकिन यदि यह काम नहीं करता है तो ‘मैन्युअल रूप से जोड़ें’ बटन दबाएं और विवरण स्वयं दर्ज करें।

आपको अपने कार्ड को सत्यापित करने की भी आवश्यकता होगी, इसलिए चुनें कि क्या आपके पास एक सत्यापन कोड ईमेल किया गया है, या पाठ संदेश के रूप में आपके फ़ोन पर भेजा गया है।

6. अपना डिफ़ॉल्ट भुगतान कार्ड सेट करें

यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है कि आप सही कार्ड पर पैसा खर्च कर रहे हैं। यदि आप अपने Google पे ऐप में केवल एक कार्ड देखते हैं, तो इसका मतलब है कि यह पहले से ही आपका डिफ़ॉल्ट विकल्प है और आप इस चरण को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं।

यदि आपने कई कार्ड जोड़े हैं, तो तय करें कि आप सबसे अधिक उपयोग करना चाहते हैं और फिर ऐप में कार्ड मेनू खोलें। वहां आप उस कार्ड पर डबल टैप कर सकते हैं जिसे आप डिफ़ॉल्ट बनाना चाहते हैं और ‘डिफ़ॉल्ट कार्ड के रूप में सेट’ दबाएँ।

यह वास्तव में सरल है, लेकिन यह सुनिश्चित करता है कि आप सही कार्ड का उपयोग कर रहे हैं जब आप खर्च करना शुरू करते हैं और एक कार्ड पर एक बड़ा ऋण रैक नहीं करते हैं जो आपको एहसास नहीं था कि आप उपयोग कर रहे थे।

7. एक उपहार वफादारी कार्यक्रम जोड़ें

यूके में उपलब्ध वफादारी कार्यक्रमों का चयन

अपनी जेब भरने के लिए वफादारी और इनाम कार्ड होने से ऊब? Google पे उस के साथ मदद कर सकता है जैसे आप चुनिंदा दुकानों के इनाम कार्ड को सेवा में संलग्न कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने कार्ड का उपयोग करने के लिए याद दिलाना होगा जब आप दुकान में प्रवेश करेंगे, तो आप आसानी से अंक प्राप्त कर सकते हैं और यह कभी-कभी विशेष ऑफ़र भी प्रदान करता है।

उदाहरण के लिए, यूके में, आप अपने कोस्टा कॉफी, टेस्को क्लबकार्ड, बूट्स एडवांटेज, नंदो, आईकेईए और ऐप के भीतर कई और इनाम कार्ड सेट कर सकते हैं ताकि आपको उन्हें अपने साथ नहीं ले जाना पड़े।

ऐसा करने के लिए, यह ऊपर दिए गए चरण की तरह एक कार्ड जोड़ने के समान है जहाँ आप बटन बटन दबाते हैं और एक वफादारी कार्यक्रम जोड़ते हैं। फिर आप अपना कार्ड या वहां से मैन्युअल रूप से विवरण दर्ज कर सकते हैं।

8. खर्च शुरू करें

अब आप सभी सेट अप कर सकते हैं और किसी भी रिटेलर से संपर्क कर सकते हैं जिसके पास संपर्क रहित टर्मिनल है।

अपनी पसंद की एक दुकान दर्ज करें, अपनी स्मार्टफोन स्क्रीन चालू करें और इसे पाठक पर टैप करें और आप $ 30 या £ 30 तक कोई भी भुगतान करने में सक्षम होंगे। यदि आप एक उच्च भुगतान करना चाहते हैं, तो आप बस अपने फोन को अनलॉक कर सकते हैं और फिर इसे संपर्क रहित रीडर पर टैप कर सकते हैं।

फ़ोन द्वारा भुगतान करने पर आपको एक सूचना मिलेगी, और इसे जल्दी और सरलता से काम करना चाहिए। बस सुनिश्चित करें कि आपका फोन चालू है और आप दूर रहेंगे।

भौतिक खुदरा विक्रेताओं के साथ-साथ आप अपने Android फोन पर Airbnb, Delveroo, HotelTonight, ASOS और साथ ही Google की स्वयं की सेवाओं सहित विभिन्न ऐप के अंतर्गत Google पे का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *